ABVIIITM ग्वालियर में टेक्नो मैनेजेरियल फेस्ट, इन्फोत्सव 2024 का सफल समापन

 ग्वालियर  – भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान ग्वालियर (IIITM ग्वालियर) का जीवंत परिसर 18 से 20 अक्टूबर के बीच नवप्रवर्तन और रचनात्मकता के रंगों से भर गया, क्योंकि इस दौरान मध्य भारत के सबसे बड़े टेक्नो-मैनेजेरियल महोत्सव इनफोत्सव का आयोजन संस्थान में हुआ। संस्थान के निदेशक प्रो. एस एन सिंह के मार्गदर्शन में इस महोत्सव का सफल समापन हुआ। डीन ऑफ स्टूडेंट्स अफ्फेयर्स प्रो. जयदीप धर इस कार्यक्रम के मुख्य संयोजक थे। इस वर्ष के उत्सव में, 75 से अधिक संस्थानों के 500 से अधिक छात्रों ने 30 से अधिक विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
₹6 लाख से अधिक के पुरस्कार पूल के साथ, इनफोत्सव में प्रमुख प्रतियोगिताएँ शामिल थीं, जैसे कि 36-घंटे का हैकथॉन, रोमांचक रोबोवार्स और रणनीतिक पिनेकल प्रतियोगिता। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, और कैनरा बैंक द्वारा प्रायोजित, इनफोत्सव ने प्रतिभागियों को अपनी क्षमताओं और नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक अद्वितीय मंच प्रदान किया।
प्रो. जयदीप धर के सफल नेतृत्व में इनफोत्सव 2024 का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की सफलता का श्रेय आयोजन टीम और संकाय समन्वयकों डॉ. विनल पटेल, डॉ. प्रज्ञा स्वामी, डॉ. दीपक कुमार देवांगन, और डॉ. जीवराज एस, की समर्पित मेहनत का प्रमाण है। उनके सामूहिक प्रयासों ने सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित किया, और सहयोग और रचनात्मकता का वातावरण तैयार किया।
मुख्य आकर्षणों में, टेक्नो-मैनेजेरियल चैलेंज ने विशेष स्थान पाया, जिसमें छात्र टीमों ने वास्तविक व्यापार परिदृश्यों को परखा तथा तकनीकी विशेषज्ञता को प्रभावी प्रबंधन रणनीतियों के साथ जोड़ा। प्रतिभागियों ने नवोन्मेषी समाधान प्रस्तुत किए।
समान रूप से आकर्षक था रोबोटिक्स एरेना, जहां टीमों ने विभिन्न चुनौतियों के माध्यम से अपनी इंजीनियरिंग दक्षता को प्रदर्शित किया। स्मार्ट डिलीवरी ड्रोन और सटीक कार्यों के लिए डिज़ाइन की गई एक रोबोटिक भुजा जैसी परियोजनाएँ रोज़मर्रा की ज़िंदगी में रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी की अद्भुत संभावनाओं को दर्शाती हैं।
इस महोत्सव में प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा प्रेरणादायक मुख्य भाषण भी शामिल थे, जिन्होंने प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के भविष्य पर अपने विचार साझा किए। नेटवर्किंग सत्रों ने छात्रों को उद्योग पेशेवरों के साथ जुड़ने के मूल्यवान अवसर प्रदान किए, जिससे भविष्य में सहयोग की संभावनाएँ खुलेंगी ।
जैसे-जैसे इनफोत्सव 2024 समाप्ति की ओर अग्रसर हुआ, तीन दिनों में सभी की उत्साह और भागीदारी देखी गई। मुख्यतः इस कार्यक्रम में ए.बी.वी.- ट्रिपल आई टी एम ग्वालियर की नवाचार और उद्यमिता के प्रति प्रतिबद्धता उजागर हुई। संस्थान इस महोत्सव में अगले वर्ष की योजनाएँ को लेकर और भी रोमांचक गतिविधियों और अवसरों के लिए प्रतिबद्ध है ।
अंततः, इनफोत्सव 2024 ने न केवल अद्वितीय प्रतिभा और नवाचार को प्रदर्शित किया, बल्कि अकादमी और उद्योग के बीच सहयोग के महत्व को भी मजबूत किया। इसकी सफल कार्यान्वयन ने भविष्य के कार्यक्रमों के लिए एक मानक स्थापित किया है, जो छात्रों को प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में उत्कृष्टता की खोज जारी रखने के लिए प्रेरित करता रहेगा। उक्त जानकारी संस्थान की मीडिया प्रभारी दीपा सिंह सिसोदिया के द्वारा दी गयी।

posted by Admin
9

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->