बैंड की धुन पर मार्चपास्ट के साथ स्काउट रैली शुरू


- कलेक्टर  चौहान  व एसपी धर्मवीर बोले, सेवा का जज्बा सबसे आगे
ग्वालियर। भारत स्काउट गाइड की संभागीय रैली का मंगलवार को ग्वालियर में 700 स्काउट गाइड की उपस्थिति व बैंड की धुन पर आकर्षक मार्चपास्ट से आगाज हो गया। छोटे-छोटे स्काउट गाइड का अनुशासन व सेवा का जज्बा देखकर जिला कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान  व जिला पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह भी वाह कहकर उठे और स्वयं तेज धूप व गर्मी की परवाह न कर बच्चों के बीच ही आ बैठे।
जिला कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान  व एसपी धर्मवीर सिंह ने बच्चों से सीधी बात की, और उनके सवालों के जबाब भी दिये। कलेक्टर रूचिका चैहान ने कहा कि यह गर्व की बात है कि आप भारत स्काउट जैसे महत्वपूर्ण संगठन के सदस्य है, जो हमें अनुशासन, संस्कार व देशभक्ति के साथ सेवा का पाठ भी सिखाता हैं। उन्होंने कहा कि सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है आप यहां से संस्कार, अनुशासन व सेवा का पाठ ग्रहण करके जाये और अपने जीवन में तय लक्ष्य को प्राप्त करें। जिला कलेक्टर ग्वालियर श्रीमती रूचिका सिंह चौहान ने कहा है कि स्काउट गाइड के शिविर जहां युवाओं को पढाई और प्रायोगिक में मदद देते हैं वहीं यह शिविर उनके लक्ष्य प्राप्त करने का जरिया भी बनते है। इन शिविरों में आने वाले बच्चों को जहां शारीरिक तनाव देने वाला होता है वहीं ऐसे शिविरों से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है। शिविरों से बच्चे बहुत कुछ सीखकर अपने घर जाते है।
जिला कलेक्टर श्रीमती रूचिका सिंह चौहान आज नयागांव घाटीगांव पर 21 अक्टूबर से चल रहे पांच दिवसीय स्काउट गाइड की रैली का विधिवत शुभारंभ कर रही थीं। कलेक्टर श्रीमती रूचिका सिंह ने अपने बचपन के दिन याद करते हुये कहा कि वह स्वयं बास्केट बाल की खिलाडी रही है और पहली बार वह अपने घर से रेल की सामान्य श्रेणी में यात्रा कर बास्केट बाल खेलने गई थी। उन्होंने कहा कि शिविर में रहकर जिंदगी की वह चीज भी सीखते हैं जो बाद में जीवन में काम आती है। जैसे शिविरों में कम सुविधाओं में भी मिल बांट कर भोजन करना कम पानी में भी काम चलाना, वहीं अन्य बच्चों के साथ अपने जीवन के अनुभवों को बांटना आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि शिविर युवाओं के लिए आवश्यक है।भारत देश भी युवाओं का है। उन्होने कहा कि शिविरों से युवा बच्चे मजबूत होकर घर जाते है। वहीं जो अनुशासन की पाठशाला वह शिविर में सीखते है वह अनुशासन उनके जीवन को सुखद बनाता है। रूचिका चैहान ने कहा कि अनुशासन भी युवाओं का सेल्फ स्कोर बेहतर जीवन जीना सिखाता है। कलेक्टर ने कहा कि युवा अपना लक्ष्य भी एचीव करें। युवा अपने जीवन में कमी ना होने दें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि यहां शिविर में आए बच्चों को देखकर एक नई उर्जा का संचार देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बर्दी अनुशासन सिखाती है। इन शिविरों से अनुशासन जाग्रत हो जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चों ने सही संगठन को समय पर चुना है। यह संगठन देश का प्रतिष्ठित संगठन है यह नई उर्जा का प्रसार करेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शिविर के अनुभव को यहां आए युवा भूलेंगे नहीं यह शिविर जिंदगी में सफल बनाने उर्जा देते है। उन्होंने कहा कि बच्चे अपनी दिनचर्या यहां पर जो कर रहे हैं उसे अपने जीवन में भी फाॅलो करें। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि वह स्वयं भी स्काउट से जुड़े रहे हैं और उन्हें जब सहायक जिला कमिश्नर विन अग्रवाल ने आने का न्यौता दिया तो वह अपने आपको रोक नहीं पाये। उन्होंने बच्चों से कहा कि वह अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें।
इससे पूर्व जिला चीफ कमिश्नर बृजेन्द्र सिंह लालजी ने कहा कि हमारे स्काउट गाइड ने पूरे मध्यप्रदेश में सेवा के क्षेत्र में अग्रणी उपलब्धि हासिल की है। यह सबके सहयोग से संभव हुआ है। सहायक जिला कमिश्नर विनय अग्रवाल ने उदबोधन दिया और स्काउट अध्यक्ष व जिला कलेक्टर रूचिका चौहान से प्रशिक्षण केन्द्र की बाउण्ड्रीवाल व पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह से नयागांव में पुलिस चौकी की बात रखी। जिस पर दोनों अधिकारियों ने शीघ्र पहल करने का आश्वासन दिया। राज्य उपाध्यक्ष तरूण अग्रवाल ने भी अपने विचार रखे। स्काउट जिला सचिव सुरेन्द्र सिंह भदौरिया ने आभार प्रदर्शन किया और कहा कि स्काउट रैली के लिये ग्वालियर ने मध्यप्रदेश में सबसे पहला आयोजन कर अग्रणी शुरूआत की है। कार्यक्रम का संचालन एएसओसी शंकर सिंह ने किया। पूर्व में जिला कलेक्टर रूचिका चौहान को स्काउट स्कार्फ सविता भाटिया व पुलिस अधीक्षक को विनय अग्रवाल ने पहनाकर सम्मान किया। अंत में कलेक्टर रूचिका चौहान व पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह को चीफ कमिश्नर बृजेन्द्र सिंह जादौन लालजी, उपाध्यक्ष शिवनारायण गुप्ता, रामेश्वर दयाल सिंघल, सुधीर अग्रवाल, रेशु राजावत, सचिव सुरेन्द्र सिंह, अजय मिश्रा, मदनमोहन गुप्ता ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।
इस अवसर पर भारत स्काउट गाइड के पदाधिकारी राजेन्द्र सिंह ठाकुर, मदनमोहन गुप्ता, सुरेशचंद्र शर्मा, आशा सिंह, साधना अग्निहोत्री, प्रदीप सिंह जादौन, एसडी उपाध्याय, आदेश द्विवेदी, संगीता आर्य, राजेश कतरौलिया, विपिन बौद्ध, शर्मिष्ठा जगताप, अतिबल सिंह, प्रताप माहौर, सुजीत जैन, नरेन्द्र पिप्पल, प्रीतम गोयल, मुनेश कुशवाह, राकेश आर्य, निधि मुदगल,  सुगंधा गोलवलकर आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
लायंस क्लब ने कैप बांटी
भारत स्काउट गाइड शिविर में लायंस क्लब आफ ग्वालियर ने स्काउट रैली में भाग ले रहे 600 स्काउट गाइड व उनके प्रशिक्षकों को कैप वितरित की। सबसे पहली कैप उन्होंने कलेक्टर रूचिका चैहान व एसपी धर्मवीर सिंह को दी और उनसे बच्चों को कैप भी दिलवाई। इस मौके पर लायंस क्लब के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, सचिव राघवेन्द्र अवस्थी, सुनील कोहली, आरडी सिंघल, राजीव वैश्य, आशीष जैन को स्काउट की ओर से कलेक्टर रूचिका चौहान व एसपी धर्मवीर सिंह ने स्मृति चिन्ह भी भेंट किये।
स्काउट गाइड रैली निकालेंगे
स्काउट गाइड की संभागीय रैली में आये 600 स्काउट गाइड व उनके प्रशिक्षक 23 अक्टूबर को सुबह 9 बजे एसएएफ मैदान से अनुशासन, देशभक्ति, सबको शिक्षा व स्वच्छता के संदेश को लेकर एक विशाल रैली निकालेंगे। यह रैली कंपू केआरजी से नया बाजार होकर जिंसी मार्ग से वापस एसएएफ पहुंचेगी। स्काउट के सहायक जिला कमिश्नर व मीडिया प्रभारी विनय अग्रवाल ने बताया कि रैली में स्काउट व गाइड के बच्चे अपनी ड्रेस में आकर्षक व्यवस्था बनाते हुये बैंड धुन पर निकालेंगे और शहरवासियों को अनुशासन, देशभक्ति, सबको शिक्षा दूर करो बाल भिक्षा के साथ स्वच्छता के नारे लगाते हये निकलेंगे।  
24 को विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह व सांसद भारत सिंह आयेंगे
भारत स्काउट गाइड के जिला चीफ कमिश्नर बृजेन्द्र सिंह जादौन व सचिव सुरेन्द्र सिंह भदौरिया ने बताया कि 24 अक्टूबर संभागीय रैली के समापन पर नयागांव केन्द्र में सायं को मप्र विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर व सांसद भारत सिंह कुशवाह उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि नगरीय विकास आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के भी इस मौके पर आने की संभावना हैं।
 

posted by Admin
280

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->