बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में उपनिरीक्षक (सीधी भर्ती) क्रमांक-69 का दीक्षांत परेड संपन्न

टेकनपुर/ ग्वालियर। सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में उपनिरीक्षक (सीधी भर्ती) क्रमांक 69 की भव्य दीक्षांत परेड का आयोजन शनिवार 19 अक्टूबर को किया गया। इस परेड में 08 प्रशिक्षु महिला उपनिरीक्षक सहित कुल 154 प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों ने अपर महानिदेशक एवं अकादमी निदेशक सेवांग नामग्याल को सलामी दी। परेड के कमाण्डर प्रशिक्षु उपनिरीक्षक हनी थी। सभी प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों ने मुख्य अतिथि सेवांग नामग्याल के समक्ष देश के संविधान के प्रति एकता, अखण्डता व सम्प्रभुता को बनाये रखने के लिये अपने आपको समर्पित करने की शपथ ली।

अकादमी के संयुक्त निदेशक महानिरीक्षक ब्रजेश कुमार, उप महानिरीक्षक नारायण चन्द, जसबीर सिंह, एच एस बेदी, कमाण्डेंट,  संजय टंडन, कमांडेंट एवं अधिकारी प्रशिक्षण केन्द्र अकादमी की प्रशिक्षण टीम के कुशल मार्गदर्शन में इन अधीनस्थ अधिकारियों ने कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने आपको देश की सीमाओं की देखभाल के लिए सक्षम बनाया है।
इन प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारियों को 50 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण में शारीरिक प्रशिक्षण, ड्रिल, युद्ध कौशल, निशानेबाजी, बिना हथियार लड़ने की कला, विधि व कानून, मानवाधिकार अधिनियम, पुलिस की रोजमर्रा की कार्यवाही, आपदा प्रबंधन, मैप रीडिंग, सीमा की निगरानी, आतंकवाद व उग्रवादियों से लड़ने जैसे विषयों के साथ वाहन चलाना, कम्प्युटर प्रशिक्षण, तैराकी, घुड़सवारी और एडवेन्चर ट्रेनिंग का गहन प्रशिक्षण दिया गया है। ट्रेनिंग के दौरान इनके व्यक्तित्व को संवारने, चरित्र निर्माण तथा नेतृत्व क्षमता को विकसित करने पर विशेष कार्यक्रम चलाये गये हैं। ट्रेनिंग के दौरान इन प्रशिक्षुओं को देश के विभिन्न सीमान्तों की सीमाओं का शैक्षणिक भ्रमण (बार्डर टूर) भी करवाया गया है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि सेवांग नामग्याल ने परेड का निरीक्षण किया और प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अव्वल आये निम्न प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारियों को ट्राफियां वितरित की।

जिसमें बेटन ऑफ ऑनर (ऑल राउण्ड प्रथम ) उपनिरीक्षक पवनकुमार को,विकाश भारद्वाज ट्रॉफी (ऑल राउण्ड द्वितीय) उपनिरीक्षक शिखा नेगी को , वाधवा ट्रॉफी (निशानेबाजी प्रशिक्षण में प्रथम) उपनिरीक्षक दीनानाथ को , चंदेल ट्रॉफी (खेल एवम शारिरिक प्रशिक्षण में प्रथम) उपनिरीक्षक अक्षय ढ़ढवालिया को , नरेश यादव ट्रॉफी (ड्रिल प्रशिक्षण में प्रथम )उपनिरीक्षक हनी को ,निदेशक ट्रॉफी (आन्तरिक प्रशिक्षण में प्रथम)उपनिरीक्षक जितेश कुमार चैधरी को तथा उप्पल ट्रॉफी (बाहरी प्रशिक्षण में प्रथम)उपनिरीक्षक पवन कुमार को प्रदान की। 

मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन भाषण में युवा अधीनस्थ अधिकारियों कोउनकी शानदार परेड के लिए बधाई देते हुए उनके टर्नआउट, जोश व उच्च दर्जे के प्रर्दशन की सराहना की एवं अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक तथा उनकी प्रशिक्षण टीम को बधाई दी। साथ ही महोदय ने प्रशिक्षु अधीनस्थअधिकारियों के माता-पिता को अपने बच्चों कोदेश सेवा में समर्पित करने के लिये धन्यवाद दिया। परेड़ के उपरान्त श्री सेवांग नामग्याल पिपिंग सेरेमनी में प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारियों और उनके अभिभावकों से भी मिले।

इस दीक्षांत परेड में सीमा सुरक्षा बल अकादमी में पदस्थ अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी और कार्मिकों के अतिरिक्त प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारियों के परिवारजनभी शामिल हुये। परेड के समाप्त होने के पश्चात् उपस्थित अभिभावकों तथा दर्शकों के मनोरंजन के लिये शानदार श्वान प्रर्दशन किया गया जिसका सभी दर्शकों ने बहुत आनन्द और लुत्फ उठाया।

posted by Admin
44

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->