मुरैना में मकान में विस्फोट, मकान गिरने से मलबे में दबे लोग

- तीन मकान क्षतिग्रस्त, सिलेंडर फटने से पटाखों में आग लगने की आशंका
मुरैना। शनिवार को मुरैना में एक मकान में विस्फोट हो गया। धमाका इतना तेज था कि मकान भरभराकर गिर गया। धमाके से आसपास के मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। मलबे में मां और बेटी दब गई है। प्रशासन उन्हें बचाने के लिये रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा है। पता चला है कि पटाखों के बारूद में विस्फोट से यह हादसा हुआ है। वहीं कुछ सूत्र सिलेंडर में विस्फोट होने की बात कह रहे है। घटना इस्लामपुरा में शनिवार दोपहर को हुई। हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। जेसीबी की मदद से मलबा हटाने का काम किया जा रहा है।
जानकरी के अनुसार इस्लामपुरा में रहने वाले गजराज राठौर के मकान में शनिवार दोपहर को विस्फोट हो गया। जिससे उनका मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। विस्फोट से गजराज के बगल के दो मकान और पीछे बना एक अन्य मकान भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। विस्फोट के बाद मकान के मलबे में एक महिला और एक बच्चे सहित कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है। पुलिस और नगर निगम के कर्मचारी मलबा हटाकर दबे हुए लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। घटना के एक घंटे बाद भी किसी को मलबे से बाहर नहीं निकाला जा सका था। प्रशासन ने एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया है, ताकि बचाव अभियान में तेजी लाई जा सकें। इस्लामपुरा में विस्फोट इतना तेज था कि पूरा मौहल्ला हिल गया। स्थानीय निवासियों का कहना है कि धमाका इतना भयानक था कि ऐसा लगा जैसे भूकंप आ गया हो। कई मकानों में धमाके के कारण दरारें भी आ गई हैं। हादसे की सूचना पर टीम ने एक घायल महिला  को मलबे से सुरक्षित निकाला और अस्पताल पहुंचाया। रेस्क्यू के चलते पूरे क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद कर दी गई। हादसे के समय जमील के दोनों बेटे अरबाज तथा आर्य स्कूल गए थे। पहले पटाखे बनाते समय विस्फोट की जानकारी सामने आई थी। बाद में पुलिस ने बताया कि घर के अंदर रखे सिलेंडर में विस्फोट हुआ है। पुलिस ने बताया था कि मकान में पटाखे भी रखे थे। सिलेंडर से पटाखे में आग लगी और पूरा मकान गिर गया। इस विस्फोट से आगे-पीछे के दो-तीन मकानों को नुकसान पहुंचा है। लोगों ने बताया था कि मकान में टेंट के सामान के साथ पटाखे रखे थे। वहीं रसोई गैस के सिलेंडर भी रखे थे।
मुरैना एसपी समीर सौरभ ने कहा कि सिलेंडर ब्लास्ट की सूचना मिली थी। एक घर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। साथ ही दो-तीन मकानों को भी नुकसान हुआ है। एक महिला को इसमें से निकाल लिया है। विस्फोट किन कारणों से हुआ है, इसकी जांच चल रही है। मुरैना के अपर कलेक्टर सीबी प्रसाद ने कहा था कि बारूद की गंध नहीं आ रही है। अगर बारूद होता तो आग भी फैलती। प्रथम दृष्टया सिलेंडर विस्फोट लग रहा है। मलबे में दो से तीन लोगों के दबे होने की आशंका है। इस्लामनगर के जिस मकान में विस्फोट हुआ है उसके पड़ोस में रहने वाले धर्मेंद्र गुर्जर का कहना है कि लल्ला राठौर, निरंजन राठौर और उसके पिताजी एकसाथ पटाखे बनाने का काम करते थे। पटाखों के बारूद में विस्फोट हो गया। चार मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसमें मेरा भी मकान क्षतिग्रस्त हुआ है।

posted by Admin
85

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->