महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने किया झांसी-बीना खंड का किया निरीक्षण

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे उपेंद्रचन्द्र जोशी ने झांसी मंडल के झांसी-बीना खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। महाप्रबंधक अपने झांसी मंडल के दौरे के क्रम में वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी स्टेशन का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम उन्होंने पुनर्विकसित हो रहे वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के ले आउट को देखा। साथ ही स्टेशन यार्ड के ले आउट पर भी चर्चा की जिससे स्टेशन के विकास के साथ ही गाड़ियों का समयबद्ध संचालन भी सुनिश्चित हो सके।उन्होंने स्टेशन यार्ड, पॉइंट्स, ज्वाइंट्स टर्न आउट आदि की परख की। सम्मिलित क्रू लॉबी में  उन्होंने उपलब्ध सुविधाएं देखने के साथ ही वहां मौजूद स्टाफ से वार्ता भी किया। उन्होंने उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को बेहतर करने हेतु उनसे चर्चा की। उन्होंने कहा कि स्टाफ को लगातार प्रोत्साहित  करना चाहिए जिससे वे अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन दें। महाप्रबंधक ने कर्मियों  को संरक्षा के पहलुओं पर काउंसिल किया और उनकी सतर्कता के लिए प्रशंसा की।
निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत चयनित ललितपुर स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया l स्टेशन पर प्रस्तावित पार्किंग स्थल के निर्माण के संबंध में जरुरी निर्देश दिये। उन्होंने इस बात पर जोर दिया की स्टेशन के नए स्वरुप में यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। यात्रियों की सुविधा के लिए एक ओर से दूसरे छोर तक जाने की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। साथ ही टिकट बुकिंग के लिए स्थापित यूपीएस काउंटर को स्टेशन बिल्डिंग में शिफ्ट करने के निर्देश दिये। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत चल रहे कार्य की प्रगति का अवलोकन कियाl इसी क्रम में  देलवाड़ा-बिरारी कोर्ड लाइन पर बनने वाले नए स्टेशन का भी निरीक्षण किया तथा कोर्ड लाइन का कार्य  को तय समय सीमा में  पूर्ण करने के निर्देश दिए l इसके साथ ही तीसरी लाइन के सापेक्ष में  ललितपुर यार्ड की री-मॉडलिंग का कार्य फरवरी 2025 तक पूर्ण करने का निर्देश दियाl इसके साथ ही महाप्रबंधक महोदय ने ललितपुर, धौरा  आदि स्टेशनों पर विभिन्न संगठनों द्वारा  दिए गए ज्ञापन को भी लिया और नियमानुसार उन पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इसके बाद उन्होंने आगासौद रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आगासोद यार्ड रिमॉडलिंग के ले-आउट पर संबंधित अधिकारियों से गहन चर्चा की l उन्होंने स्टेशन के पैनल का अवलोकन किया। महाप्रबंधक श्री जोशी ने जाख़लौन, धौर्रा और आगासोद की इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिये।
ज्ञात हो कि विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण भारतीय रेल में एक विशेष निरीक्षण है, जिसमें चलती ट्रेन से एक निरीक्षण कार की पिछली खिड़की से ट्रैक और उसके आसपास के प्रतिष्ठानों जैसे सिग्नल, ओएचई, प्लेटफॉर्म आदि का निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान, मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई और समग्र स्थिति, विशेष रूप से प्वाइंट और क्रॉसिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (टीजीआई) में सुधार, ओएचई स्थिति, समपार फाटकों की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण पैरामीटर आदि  का महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा अवलोकन किया गया। इस दौरान धौर्रा-जाखलौन के मध्य चल रहे थर्ड लाइन के कार्य पर उपस्थित सभी अधिकारियों से गहन चर्चा की l महाप्रबंधक महोदय ने निरीक्षण के दौरान अगासोद बीना तीसरी लाइन के कार्य  और देलवाड़ा-बिरारी के मध्य कार्ड लाइन के कार्य की भी समीक्षा की। निरीक्षण के दौरान मुख्यालय से पधारे मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण  विपिन कुमार, मंडल रेल प्रबंधक / झांसी दीपक कुमार सिन्हा, मुख्य परियोजना प्रबंधक / निर्माण प्रवीण खुराना, मुख्यालय से मुख्य विद्युत इंजीनियर / निर्माण डीबी सिंह, झांसी मंडल से वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल समेत वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

posted by Admin
63

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->