सिंधिया स्कूल, दुर्ग : राजकुमार कालेज रायपुर ने आईपीएससी अंडर 17 क्रिकेट ट्राफी पर कब्जा किया

सिंधिया स्कूल, दुर्ग, ग्वालियर में इंडियन पब्लिक स्कूल कॉन्फ्रेंस के अंतर्गत खेले गए “ऑल इंडिया इंडियन पब्लिक स्कूल कॉन्फ्रेंसअंडर 17क्रिकेट टूर्नामेंट” के आज के फाइनल मैच के साथ ही इस टूर्नामेंट का समापन हो गया।इसमें राजकुमार कालेज रायपुर की टीम ने एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल, इंदौर को पराजित कर आईपीएससी अंडर 17 क्रिकेट ट्राफी पर कब्जा किया ।
आज खेले गए फाइनल मैच में राजकुमार कॉलेज, रायपुर का मुकाबला एमराल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल, इंदौर के साथ हुआ।टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए एमराल्ड हाइट्स स्कूल ने 20 ओवरों में पाँच विकेट खोकर 116 रन बनाए। इसमें समर्थ शर्मा ने 46 और मनन सिंह ने 35 रनों का योगदान दिया।इसके जवाब में राजकुमार कॉलेज,रायपुर ने 16.2 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 117 रन बना लिए। राजकुमार कॉलेज, रायपुर की ओर से वेदांश ने 71 रनों की शानदार पारी खेली और रचित ने 41 रनों का योगदान दिया। इस प्रकार राजकुमार कॉलेज, रायपुर ने यह फाइनल मुकाबला 10 विकेट से जीत लिया ।राजकुमार कॉलेज, रायपुर के वेदांश को प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया गया।

तीसरे और चौथे स्थान के लिए खेले गए एक अन्य “हार्डलाइन मैच” में दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम,नई दिल्ली का मुकाबला मॉडर्न स्कूल, बाराखंबा रोड, नई दिल्ली से हुआ।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली पब्लिक स्कूल,आरके पुरम की टीम ने 19.5 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर 105 रन बनाए। इसमें अर्णव ने 47 रनों का योगदान दिया।मॉडर्न स्कूल की ओर सेअवि और गृहीत ने तीन-तीन विकेट लिए।इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मॉडर्न स्कूल ने14.2 ओवरों में 6 विकेट पर 108 रन बनाकर यह मैच जीत लिया।मॉडर्न स्कूल बाराखंबा रोड के गृहीत को “प्लेयर ऑफ द मैच” का सम्मान दिया गया,जिन्होंने तीन विकेट लिए।

आज के समापन समारोह के मुख्य अतिथि सिंधिया स्कूल के प्राचार्य  अजय सिंह  थे।ऑल इंडिया इंडियन पब्लिक स्कूल कॉन्फ्रेंसअंडर 17क्रिकेट टूर्नामेंटके सफल आयोजन पर बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि खेल हमें बहुत कुछ सिखाते हैं।खेलों केआयोजन में सद्भावना और सौहार्द के अतिरिक्त सहयोग की भावना प्रबल होती है।खेलों के प्रशिक्षकऔर कोच के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि एक अच्छा कोचअक्सर ही कड़क स्वभाव का देखा गया है ।सचिन तेंदुलकर के विदाई भाषण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सचिन तेंदुलकर ने अपने कोच से कहा कि “सर ! अब तो शाबाश बोल दीजिए।”यह बातें अपने आप में बहुत कुछ सिखाती हैं।
इसके बाद मुख्य अतिथि के अतिरिक्त उपप्राचार्या सुश्री स्मिता चतुर्वेदी, बरसर कर्नल (रिटा) डी.के. फरसवाल, गतिविधि प्रभारी  धीरेंद्र शर्मा ने सभी प्रशिक्षकों व संचालन समिति को स्मृति चिह्न प्रदान किए व टीमों को पुरस्कृत किया जो कुछ इस प्रकार थे -
“मैन ऑफ़ द सीरीज” का अवार्ड मिला सिंधिया स्कूल के यशवर्धन चौहान को जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 370 रन बनाए और 8 विकेट भी लिया।
सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का पुरस्कार राजकुमार कॉलेज, रायपुर के वेदांश खेड़िया को मिला जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 207 रन बनाए।
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार मॉडर्न स्कूल, बाराखंबा रोड,नई दिल्ली केअवि शर्मा को मिला जिन्होंने पूरे सीरीज में 9 विकेट लिए। 
सिंधिया स्कूल के श्रेष्ठ अग्रवाल,प्रणीत पाठकऔर अविजय सिंह को “मोस्ट प्रॉमिसिंग प्लेयर” का अवार्ड दिया गया।
अंत में,सिंधिया स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान हर्ष उपाध्याय ने सभी के प्रति अपना धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर सिंधिया स्कूल के प्राचार्य  अजय सिंह के अतिरिक्त,उपप्राचार्या सुश्री स्मिता चतुर्वेदी, बरसर कर्नल (रिटा) डी.के. फरसवाल, गतिविधि प्रभारी  धीरेंद्र शर्मा, खेल प्रभारी और कार्यक्रम के संयोजक  मंदार शर्मा, कोच  विजय कुमार शर्मा और अतिथि विद्यालयों से आए हुए छात्र खिलाड़ी, प्रशिक्षक तथा विद्यालय के अनेक शिक्षक तथा छात्रगण उपस्थित रहे।

posted by Admin
87

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->