एबीवी - आई. आई. आई. टी. एम. में दो दिवसीय ऊर्जा व पर्यावरण के लिए नैनो सामग्री और उपकरणों में प्रगति पर द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

ग्वालियर: एबीवी - आई. आई. आई. टी. एम. ग्वालियर संस्थान में दिनांक 19 से 20 दिसम्बर 2023 तक दो दिवसीय ऊर्जा व पर्यावरण के लिए नैनो सामग्री और उपकरणों में प्रगति पर द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन हुआ । उक्त सम्मेलन में देश विदेश के विख्यात विद्वानों ने भाग लिया जिनमें प्रमुख रूप से अमेरिका, चीन, जापान, रुस, जर्मनी, ब्राज़ील, सिंगापुर के विद्वानों ने अपने-अपने विचार व नवीन जानकारियाँ नेनोमटेरियल के क्षेत्र में ऑनलाइन साझा की । 
उक्त अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के संयोजक प्रो॰ अनुराग श्रीवास्तव, (डीन पूर्व छात्र एवं बाह्य/ विदेश संबंध) ने इस विश्वस्तरीय सम्मेलन की उपयोगता व प्रष्ठभूमि के बारे में विस्तार से बताया। 
दिनांक 19 दिसम्बर 2023 को इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के संयोजक प्रो॰ अनुराग श्रीवास्तव ने सम्मेलन में पधारे विद्वान प्रो॰ रवीन्द्र पांडे मिशिगन प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अमेरिका, डा॰ एम. व्ही. जी. पद्मावती उत्कृष्ट वैज्ञानिक और सहायक निदेशक, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, प्रो॰ राजीव आहूजा निदेशक आई आई टी रोपड़ एवं आई आई टी गोहावटी व ए॰ बी॰ वी॰-आई. आई. आई. टी. एम॰ के निदेशक प्रो॰ श्री निवास सिंह को उनके द्वारा किये गये उनके क्षेत्रों के उत्कृठ अनुसन्धानों व कार्यों के लिए सम्मानित किया। 
संस्थान के निदेशक प्रो॰ श्री निवास सिंह ने अपने उद्बोधन में ऊर्जा के साथ-साथ पर्यावरण के क्षेत्र में वैश्विक मुद्दे और चुनौतियाँ पर अपने विचार रखे ओर बताया कि संस्थान का दृष्टिकोण अनुसंधान के क्षेत्र में वैश्विक उत्कृष्टता प्राप्त करना है। 
प्रो॰ रवीन्द्र पांडे मिशिगन प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अमेरिका) ने अपने प्रारम्भिक उदबोधन में आशा व्यक्त की कि प्रतिभागी ऊर्जा और पर्यावरण से संबंधित क्षेत्र में अनुप्रयोग के लिए नेनोमटेरियल्स से संबंधित विषयों को कवर करेंगे व अपने अपने उत्कृठ विचारों का आदान प्रदान करेगे, वहीं प्रोफेसर चेपलोट ने अपने प्रारम्भिक उदबोधन में क्वांटम कम्प्यूटिंग के बारे में अपने विचार साझा किये । एम. व्ही. जी. पद्मावती ने अपने उदबोधन में नैनो सामग्री और उपकरणों का रक्षा क्षेत्र में उपयोग के बारे अपने विचार रखे और आशा व्यक्त की कि सभी प्रतिभागी उक्त विस्वस्तरीय सम्मेलन का लाभ लेगे। 
सभी विख्यात विद्वानों ने इस उच्चस्तरीये अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को आयोजित कराने के लिये प्रो॰ अनुराग श्रीवास्तव को अपनी शुभकामनायें दी। 
उद्घाटन सत्र के बाद दो विशिष्ट व्याख्यान में प्रो. चॉपलेट तथा प्रो. नंद गोपाल साहू का आयोजन, कुल 15 आमंत्रित व्याख्यान, दो संक्षिप्त व्याख्यान तथा 8 मौखिकी प्रस्तुति युवा शोधकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। दो सेमिनार कक्षा में ऑफलाइन तथा एक सेमिनार कक्षा में 15 आमंत्रित व्याख्यान विदेश स्थित विद्वानों की ऑनलाइन प्रस्तुति हुई । इन कक्षों में 200 से अधिक प्रतिभागियों ने अपने अपने शोध प्रस्तुत किये। 
कॉन्फ्रेंस के प्रथम दिवस के व्यस्त कार्यक्रमों के पश्चात शाम को संगीत संध्या का आयोजन हुआ । 
इस अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस के दूसरे दिन का प्रथम सत्र देश के हाइड्रोजन मैन के नाम से विख्यात पद्मश्री तथा भटनागर पुरस्कार से सम्मानित स्वर्गीय प्रो. ओ एन श्रीवास्तव के स्मृति में हुआ। उनके कार्यों का विवरण उनके साथ शोध किए डॉ. जय सिंह तथा डॉ. आशीष भटनागर ने संक्षिप्त में प्रस्तुत किया । इस सत्र में आई.आई.टी. रोपड़ तथा आई.आई.टी. गोहाटी के निदेशक प्रो. राजीव अहूजा का व्याख्यान हुआ । व्याख्यान के पहले प्रो. राजीव अहूजा का अभिनंदन शाल, श्रीफल तथा स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया गया । 
20.12.2013 को दूसरे सत्रों में कुल पाँच आमंत्रित व्याख्यान तथा 8 मौखिक प्रस्तुति हुईं । देश से 35 विभिन्न विश्वविद्यालय से जिसमें कुल आमंत्रित व्याख्यान 32, विशिष्ट व्याख्यान 4, लघु आमंत्रित व्याख्यान 5 , मौखिकी प्रस्तुति 19 तथा 68 प्रतिभागियों ने पोस्टर के रूप अपने में शोध कार्यों को प्रस्तुत किया। . 
इस कांफ्रेंस को प्रायोजित मुख्य रूप से एस॰ ई॰ आर॰ बी॰, डीआरडीओ, सीएसआईआर , एमपी-सीएसटी, एचडीएफसी बैंक, ACS, पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार, एसोसीएट पार्टनर नेपाल भौतिक विज्ञान समाज तथा ईएनईडी तथा मीडिया पार्टनर आल कांफ्रेंस अलर्ट तथा रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री थे । 
उक्त दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए सम्मेलन के संयोजक प्रो॰ अनुराग श्रीवास्तव ने सभी का आभार व्यक्त किया व आशा व्यक्त की कि भविष्य में इसी तरह का सहयोग मिलता रहेगा । यह जानकारी संस्थान की मीडिया प्रभारी दीपा सिंह सिसोदिया के द्वारा दी गयी।

posted by Admin
348

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->