आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में ‘9वां इंटरनेशनल स्कल्पचर सिंपोजियम-2023‘ का शुभारंभ 18 को

- 18 नंवबर से 22 दिसंबर तक देश और विदेश से आये कलाकार पत्थरों में फूंकेंगे अपनी कला रूपी जान

- भारत के विभिन्न राज्यों के साथ ही इजिप्ट, यूक्रेन, जापान, ईरान, रोमानिया और सर्बिया से आये मूर्तिकार और कलाकार आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में करेंगे अपने हुनर का प्रदर्शन 

- कला और संस्कृति को सहेजने में आईटीएम यूनिवर्सिटी  ग्वालियर ने बनाई अपनी अलग पहचान

- युवाओं में कला बोध का वाहक बनेंगे स्कल्पचर

- छात्र-छात्राओं के लिये होगा लाइव वर्कशॉप का आयोजन 

ग्वालियर ।आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में ‘9वां-इंटरनेशनल स्कल्पचर सिंपोजियम-2023‘ ( 9वां अंतरराष्ट्रीय शिल्पकार शिविर-2023) का आयोजन किया जा रहा है। 9वां इंटरनेशनल स्कल्पचर सिंपोजियम का शुभारंभ संस्थान के तुरारी कैंपस में 18 नंवबर को होने जा रहा है। इस अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों व शहरों एवं इजिप्ट, यूक्रेन, जापान, ईरान, रोमानिया और सर्बिया से आये ख्यातिनाम कलाकारों द्वारा अपने अपने हुनर को प्रदर्शित किया जायेगा।

कला और संस्कृति को सहेजने में आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर ने बनाई अपनी अलग पहचान
देश और दुनिया में कला और संस्कृति को सहेजने के लिये अपनी विशिष्ट पहचान बना चुकी आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में 18 नवंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित होने वाला 9वां इंटरनेशनल स्कल्पचर सिंपोजियम-2023 का उद्देश्य कला और संस्कृति को निरंतर बनाए रखना तथा समाज और युवाओं को कला में निहित सुंदर एवं कलात्मकता से परिचय कराना है। स्कल्पचर सिंपोजियम में तैयार मूर्तियां विभिन्न कला प्रेमियों और समाजजनों व युवाओं के मध्य सौंदर्य बोध का मानक तय करेंगी।शहर के सभी कला के विद्यार्थी एवं कलाप्रेमी इस अंतरराष्ट्रीय मूर्तिकार शिविर का प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक भ्रमण कर अवलोकन कर सकते हैं ।


युवाओं में कला बोध का वाहक बनेंगे स्कल्पचर
आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर में 18 नवंबर से आयोजित होने जा रहा 9वां इंटरनेशनल स्कल्पचर सिंपोजियम-2023 (9वां अंतरराष्ट्रीय शिल्पकार शिविर-2023) में देश के ख्यातिनाम शिल्पकार रॉबिन डेविड भोपाल, अनिल कुमार भोपाल, अद्वैत गणनायक दिल्ली, टुटू पटनायक दिल्ली, भूपेश कावड़िया उदयपुर राजस्थान, विशाल भटनागर चंडीगढ़, मदनलाल गुप्ता वाराणासी उत्तर प्रदेश के अलावा विदेशों के ख्यातिनाम शिल्पकार और कलाकारों में शामिल इजिप्ट से सैयद बदर बदर, यूक्रेन से ल्यूडमाईला मिस्को, यूक्रेन से यूरी मिस्को, जापान से तत्सुमी सकाई,  ईरान से माजिद हघीघी, रोमानिया से अना मारिया निगारा और सर्बिया से जियोर्ज स्पाइक आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के तुरारी कैंपस में अपने हुनर का प्रदर्शन कर पत्थरों को तराशकर अपनी कला रूपी जान फूंकने का कार्य करेंगे।

छात्र-छात्राओं के लिये होगा लाइव वर्कशॉप का आयोजन 
आयोजित होने जा रहे 9वां इंटरनेशनल स्कल्पचर सिंपोजियम-2023 के दौरान आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर के छात्र-छात्राओं में कला और संस्कृति के प्रति रुचि जागृत करने के लिये लाइव वर्कशॉप का भी आयोजन किया जायेगा। जहां छात्र-छात्राएं देश और विदेशों से आए ख्यातिलब्ध शिल्पकारों से रूबरू होकर न सिर्फ उनके काम को समझ सकेंगे, बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर पत्थरों को तराशने के लिये इजाद की जा रहीं नई-नई टेक्निक्स को भी आसानी से समझ सकेंगे।

posted by Admin
298

Advertisement

sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->