मतदान दलों को सिखाईं ईवीएम से मतदान कराने की बारीकियाँ

 
ग्वालियर | जिले में लोकसभा आम चुनाव के लिए सभी तैयारियाँ समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसार की जा रहीं हैं । इसी क्रम में मतदान दलों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहाँ भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में आयोजित हो रहे इस प्रशिक्षण के दूसरे दिन करीबन 2200 अधिकारियों व कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम से मतदान कराने सहित मतदान संबंधी सम्पूर्ण बारीकियां विस्तारपूर्वक बताई गईं । गत 28 मार्च से शुरू हुआ प्रथम चरण का  प्रशिक्षण 3 अप्रैल तक जारी रहेगा। हर दिन तीन सत्रों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने प्रशिक्षण ले रहे सभी अधिकारियों से कहा है कि मतदान से संबंधित सभी पहलुओं को गंभीरता के साथ भलीभाँति समझ लें, जिससे मतदान संपादित कराने में कोई दिक्कत न आए। यदि कोई शंका हो तो उसका समाधान भी मास्टर ट्रेनर्स के ध्यान में लाकर कर लें। प्रदेश स्तरीय मास्टर ट्रेनर एसबी ओझा ने बताया कि प्रथम चरण के प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी सहित मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 व 3 सहित सम्पूर्ण मतदान दल को प्रशिक्षित किया जा रहा है । इस प्रशिक्षण में मतदान अधिकारियों को खास तौर पर ई.व्ही.एम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) अर्थात बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट के बारे में तकनीकी एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण विस्तार से दिया जा रहा है। साथ ही वीवीपैट के काम करने की प्रक्रिया भी समझाई जा रही है।  
पीठासीन अधिकारी को मतदान केन्द्र की स्थापना, मतदान शुरू होने से पूर्व की जाने वाली घोषणा, एजेन्टो की मौजूदगी में मोकपोल, ग्रीन पेपर सील लगाना, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए रक्षोपाय, मतदान केन्द्र में और बाहरी 200 मीटर की परिधि में प्रतिबंधात्मक आदेशों के पालन आदि का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। पीठासीन अधिकारियों को समझाइश दी गई कि निर्वाचन सामग्री प्राप्त करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि सूची के अनुसार सभी सामग्री उन्हें मिल गई है। मुख्य रूप से बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट, निविदत्त मतपत्र, मतदाताओं का रजिस्टर, निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति और नामावली की अतिरिक्त प्रतियाँ, ग्रीन पेपर सील, सीलिंग वैक्स एवं अमिट स्याही महत्वपूर्ण सामग्री में शामिल है। 

ईडीसी के लिए दिए गए आवेदन प्रारूप 
मतदान दलों के प्रशिक्षण में शामिल सभी अधिकारी व कर्मचारी लोकसभा चुनाव में ईडीसी (निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र) के जरिए अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। प्रशिक्षण लेने आए शासकीय सेवकों को ईडीसी के लिए फॉर्म-12(ए) प्रदान किए गए। अगले प्रशिक्षण में सभी शासकीय सेवकों से ये फॉर्म प्राप्त कर उन्हें ईडीसी प्रदान किए जायेंगे। जो शासकीय सेवक ग्वालियर जिले में पदस्थ हैं, पर यहाँ की मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है, उन सभी से फॉर्म-6 भरकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिये कहा गया। 

posted by Admin
43

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->