sandhyadesh

जिला निर्वाचन अधिकारी ने की मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति व्यवस्थाओं की समीक्षा

ग्वालियर । ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों के 21 सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 1680 मतदान केन्द्रों में चुनाव कराने के लिये तैनात किए गए मतदान दलों को ईवीएम सहित सभी प्रकार की मतदान सामग्री का वितरण 6 मई को एमएलबी कॉलेज से किया जायेगा। एमएलबी कॉलेज में ही 7 मई को मतदान के बाद ईवीएम व मतदान सामग्री प्राप्त कर विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी जायेगी।  
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने शुक्रवार को मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की बारीकी से समीक्षा की। साथ ही वितरण व प्राप्ति व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिये आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। उन्होंने मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिए बनाए जा रहे सेक्टर का भी जायजा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर मतदान सामग्री का वितरण तेजी से और सावधानीपूर्वक किया जाए। प्रयास ऐसे होंए जिससे मतदान दलों को अपने सेक्टर में कम से कम बैठना पड़े और उन्हें जल्द से जल्द ईवीएम सहित समस्त मतदान सामग्री मिल जाए। साथ ही विशेष वाहनों द्वारा मतदान दलों को दोपहर से पहले ही मतदान केन्द्रों तक पहुँचाने का प्रयत्न करें। उन्होंने मतदान दलों के परिवहन के लिये लगाए गए छोटे.बड़े वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सहित सामग्री वितरण व प्राप्ति से संबंधित अन्य व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की। साथ ही निर्देश दिए कि पार्किंग व्यवस्था को इस प्रकार से अंतिम रूप देंए जिससे मतदान दल को निर्धारित वाहन पर पहुँचने में देरी न हो। 
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति स्थल पर हर सेक्टर के नजदीक पर्याप्त मात्रा में शीतल पेयजल की व्यवस्था की जाए। साथ ही चाय.नाश्ता के लिए अस्थायी कैन्टीन भी स्थापित करें। वितरण स्थल पर बड़े.बड़े फ्लैक्स लगाकर यह प्रदर्शित करें कि किस विधानसभा क्षेत्र के किस मतदान दल को किस सेक्टर में और कहां पर बैठना है। बैठक में निगम आयुक्त हर्ष सिंहए मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति व्यवस्था के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमारए अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरूण कुमारए टी एन सिंह व उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन सहित जिले के एसडीएमए नगर निगम के अपर आयुक्त एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
मतदान दलों को मिलेगी वैलकम किट एवं जीवन रक्षक दवाईयां
मतदान दलों की हर सुविधा का ध्यान जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा रखा जा रहा है। सभी मतदान दलों के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय ने नगर निगम के सहयोग से वैलकम किट तैयार कराई जा रही हैं। वैलकम किट में बिस्किटए नमकीनए टॉफियाँ व पानी की बोतल उपलब्ध रहेगी। साथ ही हर मतदान दल को जीवन रक्षक दवाईयों की किट भी उपलब्ध कराई जायेगी। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी  ने निर्देश दिए कि वैलकम किट में गुणवत्तायुक्त खाद्य सामग्री रखी जाए। 
प्रातः 6 बजे से होगा मतदान सामग्री का वितरण
लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सामग्री का वितरण एमएलबी कॉलेज परिसर से 6 मई को प्रातरू 6 बजे से शुरू होगा। मतदान दलों को ईवीएम सहित मतदान सामग्री वितरण करने के बाद विशेष वाहनों द्वारा संबंधित मतदान केन्द्रों के लिये रवाना करने का कार्यक्रम बनाया गया है।

posted by Admin
55

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->