सभी एसडीएम अपने-अपने अनुविभाग का स्वीप कैलेण्डर तैयार करें: कलेक्टर

 
ग्वालियर | जिले के सभी एसडीएम अपने-अपने अनुविभाग के लिये स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एज्यूकेशन एण्ड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) कैलेण्डर तैयार करें। साथ ही कैलेण्डर में मतदाताओं को जागरूक करने के लिये शामिल की गईं सभी गतिविधियों को सुनियोजित एवं प्रभावी ढंग से धरातल पर उतारें, जिससे भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतदान प्रतिशत में इजाफा हो। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने स्वीप गतिविधियों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का व्यापक इस्तेमाल करने पर भी बल दिया। 
जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिये स्वीप के तहत प्रभावी रणनीति बनाई गई है। प्रयास ऐसे होंगे कि एक – एक मतदाता तक यह संदेश पहुँचे कि उनका वोट लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिससे जिले में मतदान प्रतिशत में बड़ा इजाफा हो सके। गुरूवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार एवं अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार सहित जिले के सभी एसडीएम व विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि अगले एक हफ्ते तक मतदाता सूची में 18 वर्ष से अधिक आयु के छूटे हुए लोगों के नाम जोड़ने पर केन्द्रित जागरूकता गतिविधियों पर फोकस करें। उन्होंने कहा इस काम में विभिन्न सामाजिक संगठनों, मार्केट एसोसिएशन, मोहल्ला समितियों इत्यादि का सहयोग लिया जा सकता है।कलेक्टर ने कहा कि स्वीप के तहत हर मतदाता तक यह संदेश पहुँचे कि हमारा वोट प्रजातांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा युवा, महिला, बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को ध्यान में रखकर स्वीप के तहत अलग-अलग प्रकार की प्रभावी गतिविधियाँ आयोजित करें। कलेक्टर ने हाट बाजारों के दिन और स्थानीय बोली में प्रभावी कार्यक्रम आयोजित करने पर बल दिया। 
नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने जानकारी दी कि ग्वालियर शहर में स्वीप के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिये वृहद प्लान तैयार किया गया है। नगर निगम द्वारा शहरवासियों के साथ किए जा रहे पत्राचार में भी मतदान के महत्व पर केन्द्रित स्लोगन प्रदर्शित किए जा रहे हैं। साथ ही एक शाम मतदाता के नाम, क्रिकेट मैच, बड़े गुब्बारे, मल्टी व गेट बंद कॉलोनियों के लोगों के साथ बैठकें इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने बताया कि ग्रामीण अंचलों में किसानों सहित सभी आयु वर्ग के मतदाताओं को ध्यान में रखकर स्वीप प्लान तैयार किया गया है। मतदान की तिथि तक विभिन्न चरणों में युवाओं, महिलाओं व दिव्यांगों पर केन्द्रित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। 
मतदान दिवस को पेयजल के लिए नामजद ड्यूटी लगाएँ 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि गर्मी को ध्यान में रखकर हर मतदान केन्द्र पर मतदाताओं को पानी पिलाने के लिये कर्मचारियों की नामजद ड्यूटी लगाएँ। साथ ही जहाँ मतदाताओं की कतार लगती हो वहाँ छाया की बेहतर से बेहतर व्यवस्था की जाए। मतदान केन्द्र परिसर में धात्री माताओं व वरिष्ठ नागरिकों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था करें। साथ ही वहाँ फ्लैक्स भी लगवाएँ। उन्होंने पर्याप्त संख्या में मॉडल बूथ और पिंक बूथ बनाने पर भी बल दिया। 

posted by Admin
85

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->