मतदान दल को सिखाईं जा रही हैं दो बैलेट यूनिट से मतदान कराने की बारीकियाँ

ग्वालियर| एक कंट्रोल यूनिट में दो बैलेट यूनिट जोड़कर ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) से मतदान कराने की बारीकियाँ मतदान दलों ने विस्तारपूर्वक और व्यवहारिक रूप से सीखीं। मंगलवार 30 अप्रैल से यहाँ आईआईटीटीएम (भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान) में शुरू हुए मतदान दलों के फायनल प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा डबल बैलेट यूनिट से मतदान कराने की बारीकियाँ सिखाईं गईं। मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण में प्रत्येक दल में शामिल सभी अधिकारियों ने एक साथ बैठकर प्रशिक्षण लिया। यह प्रशिक्षण 2 मई तक प्रतिदिन तीन पालियों में जारी रहेगा। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने आईआईटीटीएम पहुँचकर प्रशिक्षण कार्य एवं ईडीसी (निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र) वितरण के लिए विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए सुविधा केन्द्रों का जायजा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने प्रशिक्षण लेने आए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि आईआईटीटीएम में स्थापित किए गए सुविधा केन्द्र में पहुँचकर अपना ईडीसी अवश्य प्राप्त कर लें, जिससे वे अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि मतदान दलों में शामिल कोई भी शासकीय सेवक बिना ईडीसी के नहीं रहना चाहिए। ज्ञात हो मतदान दलों में शामिल जिन शासकीय सेवकों का नाम ग्वालियर जिले की मतदाता सूची में है वे मतदान दिवस को ईडीसी के आधार पर अपना वोट डाल सकेंगे। प्रदेश स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स एस बी ओझा ने बताया कि ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में शामिल जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 1680 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने के लिए कुल 1848 मतदान दलों को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिसमें 168 रिजर्व मतदान केन्द्र शामिल हैं। कुल मिलाकर 7300 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण लेने वालों में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्र.-1, 2 व 3 शामिल हैं। प्रशिक्षण के पहले दिन की पहली दो पालियों में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण व तीसरी पाली में ग्वालियर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कुछ मतदान दलों को प्रशिक्षित किया गया।   
प्रशिक्षण के दौरान कहा गया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराना पीठासीन अधिकारी सहित सभी मतदान अधिकारियों की सामूहिक जिम्मेदारी है। साथ ही सुचारू रूप से मतदान प्रक्रिया संचालित करने के लिए निर्वाचन आयोग व रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी किये गये अनुदेशों, निर्देशों और मतदान संबंधी विधि व प्रक्रिया मतदान दलों को विस्तारपूर्वक समझाई गईं। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों से यह भी कहा गया कि वे मतदान समाप्ति तक न केवल सजग रहें अपितु मतदान अधिकारियों को उचित मार्गदर्शन भी देते रहें । प्रशिक्षण में मतदान अधिकारी क्रमांक-एक,दो व तीन को भी हिदायत दी गई कि वे पीठासीन अधिकारी के निर्देशों का पालन करें और सुचारू ढंग से मतदान सम्पन्न करायें । प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा फायनल प्रशिक्षण में वीवीपैट सहित इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई.व्ही.एम.) के संचालन, मतदान केन्द्र में और इसके आसपास निर्वाचन विधि लागू करने की प्रक्रिया, मतदाता द्वारा मतदान की गोपनीयता बनाये रखना, मतदान सामग्री की सूची व पीठासीन अधिकारी की घोषणा के बारे में विस्तार से बताया गया । साथ ही मतों का लेखा तैयार करने की प्रक्रिया समेत सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया विस्तार से समझाई गई। 

posted by Admin
63

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->