सिंधिया मॉडल यूनाइटेड नेशंस” का समापन समारोह संपन्न

सिंधिया स्कूल, दुर्ग, ग्वालियर में आज “सिंधिया मॉडल यूनाइटेड नेशंस” का समापन समारोह विद्यालय के सभागार में संपन्न हुआ। इसमें देश के विभिन्न भागों से 20 विद्यालयों के 200 से अधिक छात्र डेलीगेट भाग लिया । 
इससे पूर्व सभी प्रतिभागियों ने ग्वालियर में जय विलास पैलेस का भी भ्रमण किया और सिंधिया स्कूल में होने वाले “अस्ताचल” में भी भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने सिंधिया स्कूल में पर्यावरण-संरक्षण से संबंधित “फोर्ट बायोस्फीयर” का दौरा किया जहाँ उन्होंने जल-संरक्षण, मृदा-संरक्षण ऊर्जा के वैकल्पिक उपायआदि से संबंधित जगहों को देखा। 

“आज के मुख्य अतिथि के रूप में रेलवे और नागरिक उड्डयन के पूर्व मंत्री एवं ऋषिहुड विश्वविद्यालय के चांसलर श्री सुरेश प्रभु समापन समारोह में ऑनलाइन उपस्थित रहे। विद्यार्थियों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जलवायु संरक्षण में सबसे बड़ा बाधक है अधिक उत्पादन किया जाना, इसके लिए हमें लोगों की सोच को बदलना पड़ेगा।संयुक्त राष्ट्र संघ की नाकामियों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संयुक्त नहीं रह गयाऔर सुरक्षा परिषद सुरक्षा की गारंटी नहीं दे पा रहा है इसलिए इनमें एक बड़े बदलाव की आवश्यकता है। देश के उच्च शिक्षा संस्थानों से पढ़े हुए लोगों का दूसरे देश में जाने से रोकने के सरकार के न रोकने के काम पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को उसकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता अलग नहीं किया जा सकता। यदि वह किसी बड़े देश में जाकर बड़ी उपलब्धि प्राप्त करता है तो इससे हमारे देश को भी लाभ मिलता है।
अतिथियों का स्वागत करते हुए संध्या स्कूल के प्राचार्य श्री अजय सिंह ने कहाकि आज सारा विश्व तकनीक के विभिन्न क्षेत्रों मेंइससे मदद ले रहा है और इसका बहुत लाभ भी मिल रहा हैपरंतु कहीं न कहीं सामाजिकता आभासी यह दुनिया में सिमट कर रह गई हैहमें यह ध्यान रखना चाहिए कि स्मार्टफोनकेवल फोन रहे और आप स्मार्ट रहेयह होना जरूरी है। हमें तकनीक पर नियंत्रण करना आना चाहिए।
कार्यक्रम के अंत में “सिंधिया मॉडल यूनाइटेड नेशंस” की सभी सात कमेटियों ने अपने-अपने कमेटी के डेलिगेशन के पुरस्कारों की घोषणा की। सिंधिया स्कूल के प्राचार्य श्री अजय सिंह,उप प्राचार्या सुश्री स्मिता चतुर्वेदी तथा सूचना प्रौद्योगिकी के डीन श्री राजकुमार कपूर ने प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया।
शिशुकुंज स्कूल, इंदौर को को “छठवीं सिंधिया स्कूल मॉडल यूनाइटेड नेशंस” के लिए बेस्ट डेलिगेट्स टीम काअवार्ड दिया गया।
 
इस अवसर पर सिंधिया स्कूल के प्राचार्य श्री अजय सिंह,उपप्राचार्या सुश्री स्मिता चतुर्वेदी, बरसर कर्नल (रिटा) डी.के. फरसवाल, गतिविधि प्रभारी श्री धीरेंद्र शर्मा और इस कार्यक्रम की संयोजिका सुश्री रुचिरा चावला के अतिरिक्त अतिथि विद्यालयों से आए हुए छात्र और शिक्षकगण तथा विद्यालय के सभी शिक्षक तथा छात्रगण उपस्थित रहे।

posted by Admin
148

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->