BREAKING!
  • क्या यही स्मार्ट सिटी है.....?
  • निकाय चुनावों से उत्साहित कांग्रेस संगठन में नई जान फूंकने का प्रयास
  • डीआरडीई में तिरंगा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित
  • अब संजू की तैयारी विधानसभा या भिंड से लोकसभा .......?
  • ऊषा अभियान से जुड़ने पर विद्यार्थियों को मिलता है विशेष ग्रेड अभियान से जुड़े लगभग 5 लाख लोग
  • मुख्यमंत्री चौहान ने वीर सपूत शहीद खुदीराम बोस की पुण्य-तिथि पर नमन किया
  • महापौर ने ग़रीबों के बीच मनाया -रक्षा सूत्र पर्व
  • पापों के प्रायश्चित और पुण्य कामना के लिए किया श्रावणी उपाकर्म
  • व्यापारिक हितों के लिए कैट का कार्य प्रशंसनीय : मनोज तोमर
  • ग्वालियर के 12 करातेकाज़, आल इंडिया इंडिपेंडेंस कप कराते चैंपियनशिप में दिखायेंगे दम

महापौर एवं पार्षदों का प्रथम सम्मेलन 5 अगस्त को

04-Aug-22 29
Sandhyadesh

ग्वालियर।  मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा-18 के अंतर्गत नगर पालिका निगम परिषद ग्वालियर के अध्यक्ष (स्पीकर) एवं धारा-403 की उपधारा-4 के अंतर्गत अपील समिति के चार सदस्यों के निर्वाचन हेतु नवनिर्वाचित महापौर तथा पार्षदों का प्रथम सम्मेलन 5 अगस्त को प्रात: 10 बजे से नगर निगम परिषद कार्यालय जलविहार फूलबाग में नियत किया गया है। 
 कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी जिला ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जारी सूचना पत्र में स्पष्ट किया है कि अध्यक्ष (स्पीकर) का निर्वाचन मध्यप्रदेश नगर पालिका निगम अध्यक्ष (स्पीकर) का निर्वाचन नियम 1998 के अनुसार होगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 अगस्त को प्रात: 10.30 बजे से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाने का समय निर्धारित किया गया है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रात: 11 बजे से 11.15 बजे तक की जायेगी। प्रात: 11.15 बजे से 11.30 बजे तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। निर्वाचन की स्थिति में मतदान 11.30 बजे से अपरान्ह 12.30 बजे तक होगा। मतगणना दोपहर 12.30 बजे से की जायेगी। मतगणना के पश्चात परिणाम की उदघोषणा होगी। 
 कलेक्टर एवं पीठासीन अधिकारी  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि नियम 4(1) के अनुसार अध्यक्ष (स्पीकर) के निर्वाचन के लिये अभ्यर्थी को प्रारूप-क में नाम निर्देशन पत्र द्वारा निर्दिष्ट किया जायेगा। जिसे अभ्यर्थी द्वारा व्यक्तिगत रूप से या उसके प्रस्तावक या समर्थक द्वारा 5 अगस्त को प्रात: 10.30 बजे से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र नगर निगम परिषद कार्यालय जलविहार में निगम आयुक्त को प्रस्तुत करना होगा। नियम 4(2) के अनुसार कोई भी पार्षद एक से अधिक अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन का प्रस्ताव या समर्थन नहीं करेगा। 

अपील समिति का निर्वाचन
 अपील समिति के चार सदस्यों का निर्वाचन मध्यप्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1956 की धारा-403 की उपधारा-4 के अंतर्गत अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत द्वारा किया जायेगा। इसके लिये नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाने का समय दोपहर 1.30 बजे से 2.30 बजे तक रहेगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा दोपहर 2.30 बजे से अपरान्ह 2.45 बजे तक, अभ्यर्थी द्वारा नाम वापसी का समय अपरान्ह 2.45 बजे से 3 बजे तक, निर्वाचन की स्थिति में मतदान का समय अपरान्ह 3 बजे से 3.45 बजे तक, मतगणना का समय अपरान्ह 3.45 बजे से प्रारंभ होगा और मतगणना के पश्चात परिणाम की उदघोषणा की जायेगी। 
 नगर पालिका निगम ग्वालियर के अपील समिति के चार सदस्यों के निर्वाचन हेतु आवेदन पत्र उपरोक्तानुसार प्राप्त किए जाकर निर्वाचन की कार्रवाई उसी दिन को की जायेगी। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यह भी स्पष्ट किया है कि नगर निगम परिषद ग्वालियर के अध्यक्ष एवं अपील समिति के सदस्यों के निर्वाचन के समय महापौर, निर्वाचित पार्षदगण के अतिरिक्त निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त किए गए अधिकारियों और कर्मचारियों को भी प्रवेश दिया जायेगा।

Popular Posts