BREAKING!
  • क्या यही स्मार्ट सिटी है.....?
  • निकाय चुनावों से उत्साहित कांग्रेस संगठन में नई जान फूंकने का प्रयास
  • डीआरडीई में तिरंगा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित
  • अब संजू की तैयारी विधानसभा या भिंड से लोकसभा .......?
  • ऊषा अभियान से जुड़ने पर विद्यार्थियों को मिलता है विशेष ग्रेड अभियान से जुड़े लगभग 5 लाख लोग
  • मुख्यमंत्री चौहान ने वीर सपूत शहीद खुदीराम बोस की पुण्य-तिथि पर नमन किया
  • महापौर ने ग़रीबों के बीच मनाया -रक्षा सूत्र पर्व
  • पापों के प्रायश्चित और पुण्य कामना के लिए किया श्रावणी उपाकर्म
  • व्यापारिक हितों के लिए कैट का कार्य प्रशंसनीय : मनोज तोमर
  • ग्वालियर के 12 करातेकाज़, आल इंडिया इंडिपेंडेंस कप कराते चैंपियनशिप में दिखायेंगे दम

हरियाली अमावस्या के दिन वृक्षारोपण के लिये चलेगा महाअभियान, चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मानित

29-Jun-22 80
Sandhyadesh


ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल संभाग की हर पंचायत एवं नगरीय क्षेत्र के हर वार्ड में हरियाली अमावस्या के दिन सघन वृक्षारोपण के लिये चलेगा महाअभियान । पंचायत स्तर पर और वार्ड स्तर पर जन सहयोग के साथ-साथ शासकीय प्रयासों से भी वृक्षारोपण किया जायेगा । वृक्षारोपण के साथ-साथ पौधों की देखभाल के लिये भी सौंपी जायेंगीं जिम्मेदारियाँ । उक्त निर्देश संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने बुधवार 29 जून को आयोजित संभाग स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में दिए।
    संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में संभागीय आयुक्त  सक्सेना ने अंकुर अभियान की समीक्षा की। उन्होने निर्देशित किया है कि सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय क्षेत्र के वार्डों में सघन वृक्षारोपण अभियान बरसात के मौसम में चलाया जाए। महाअभियान के रूप में हरियाली अमावस्या 28 जुलाई को सघन वृक्षारोपण का कार्य हाथ में लिया जाए। संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने संभाग स्तरीय अधिकारियों से भी कहा है कि वे अपने-अपने विभाग के जिला कार्यालयों को भी निर्देशित करें कि शासकीय कार्यालयों और शासकीय भूमि पर भी वृक्षारोपण का कार्य हाथ में लें। वृक्षारोपण करने के साथ-साथ उसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी कर्मचारियों को सौंपी जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि अंकुर अभियान के तहत वृक्षारोपण का जो अभियान चलाया जाए उसमें अधिक से अधिक जनभागीदारी हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।
    संभागीय आयुक्त  सक्सेना ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टरों से भी अपेक्षा की है कि वे अपने-अपने जिले में अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक वृक्षारोपण का कार्य हाथ में लें और सम्पूर्ण शासकीय अमले के साथ-साथ आमजनों को भी वृक्षारोपण जैसे पुनीत कार्य में भागीदार बनाएँ।

नगरीय निकाय निर्वाचन की सभी तैयारियाँ समय रहते करें पूर्ण
    संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने बैठक में नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी नगरीय निकायों में 6 जुलाई को होने वाले मतदान की सभी तैयारियाँ समय रहते पूर्ण करें। उन्होंने यह भी कहा है कि बरसात के मौसम को देखते हुए तैयारियाँ की जाएँ। किसी भी मतदान केन्द्र पर बरसात के कारण कोई परेशानी नहीं होना चाहिए।
    संभागीय आयुक्त श्री सक्सेना ने यह भी कहा है कि मतदान में लगे शासकीय कर्मचारियों को भी किसी प्रकार की परेशानी न हो ऐसे प्रबंध किए जाएँ। मतदान केन्द्र पर पहुँचने वाले दल के सदस्यों को भोजन आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। मतदान केन्द्र पर मतदान के दिन आने वाले मतदाताओं को कतार रहित मतदान की सुविधा उपलब्ध हो, इसके साथ ही टोकन देने की व्यवस्था भी मतदाता के लिये की जाए। मतदान केन्द्र पर मतदाता को अपने मताधिकार के लिये इंतजार करना पड़े तो उसके लिये बैठने की व्यवस्था और शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए।

संचालित निर्माण कार्यों की गति में रूकावट न आए
    संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने बैठक में कहा है कि शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत जो कार्य संचालित हैं उनकी गति में रूकावट नहीं आना चाहिए। आचार संहिता के कारण नए कार्य स्वीकृत अथवा प्रारंभ नहीं किए जा सकते। लेकिन जो कार्य चल रहे हैं उनमें किसी भी प्रकार की रूकावट नहीं आना चाहिए।
    संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने आगामी वर्षा ऋतु को दृष्टिगत ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में बाढ़ से बचाव के सभी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी जलाशयों पर निगरानी और सुरक्षा के प्रबंध करने को कहा है।

उत्कृष्ट सेवाओं के लिए चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मानित  
    संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना द्वारा विभिन्न शासकीय कार्यों में उत्कृष्ट सेवायें देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रति सप्ताह सम्मानित करने की कड़ी में उप स्वास्थ्य केन्द्र बरेठा की एएनएम सुश्री संध्या शर्मा को शॉल, श्रीफल एवं प्रदशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी श्री नितिन गुप्ता, उप स्वास्थ्य केन्द्र सकरा, विकासखण्ड जौरा जिला मुरैना एवं श्रीमती निर्मला राजौरिया एएनएम उप स्वास्थ्य केन्द्र बडफरा विकासखण्ड खडियाहार (अम्बाह) जिला मुरैना को भी उत्कृष्ट कार्य के लिये सम्मानित किया गया।
    एएनएम सुश्री संध्या शर्मा विगत 36 वर्षों से अपनी सेवायें गभर्वती माताओं, शिशुओं एवं अन्य मरीजों को प्रदान कर रही हैं। सम्मान कार्यक्रम में क्षेत्रीय संचालक डॉ. आर पी सरल, जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ.‍िबंदु सिघल, बीसीएम श्री एन एस खान भी उपस्थित थे।
 
 

Popular Posts