BREAKING!
  • दो अप्रैल २०१८ हिंसा के मामले वापस लिये जायें
  • मप्र डिप्लोमा इंजीनियर्स ने मुख्यमंत्री को पदोन्नति को लेकर ज्ञापन सौंपा
  • ट्रक ड्राइवर के लिए निशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर, टोल और नाकों पर चलाया जागरूकता अभियान
  • केन्द्रीय मंत्री तोमर एवं प्रभारी मंत्री सिलावट ने अभय चौधरी के निवास पर पहुँचकर शोक संवेदनाएँ व्यक्त कीं
  • हमारा संकल्प है कि कोई भी गरीब मरीज धन के अभाव में इलाज से वंचित न रहे – मुख्यमंत्री चौहान
  • संगठित होकर ही कर सकते हैं एक दूसरे की मदद : श्याम श्रीवास्तव
  • राजनगर तहसील के अंतर्गत ग्राम चोबर के खला मे सिद्ध बाबा के पुण्य स्थान पर हुए यज्ञ मे सम्पूर्ण भारत वर्ष एवं विदेशी श्रद्धालुओं ने दी पूर्ण आहुति
  • रोटरी फाउंडेशन में दान करे : सुधीर त्रिपाठी
  • कमलनाथ और कांग्रेस भाजपा के लिये चुनौती नहीं : कैलाश विजयवर्गीय
  • कैलाश ग्वालियर आये , पूरन भदौरिया की पत्नी को देखने अपोलो पहुंचे

ग्वालियर विकास प्राधिकरण की उपान्तरित की गई 544 हैक्टेयर से अधिक भूमि

09-May-22 29
Sandhyadesh

ग्वालियर / ग्वालियर शहर के तेजी से विकास एवं आम नागरिकों को सस्ते आवास सुलभ उपलब्ध कराने के उददेश्य से संभागीय आयुक्त  आशीष सक्सैना की पहल पर प्राधिकरण के लिए विभिन्न आवासीय योजना हेतु नोटिफाइड लगभग 544 हैक्टेयर भूमि को डीनोटीफाइड किया गया है। जिससे अब इन स्थानों पर विकास के लिए किसी भी प्रकार की एनओसी लेने की आवश्यकता नहीं होगी।
       संभागीय आयुक्त  आशीष सक्सैना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर विकास प्राधिकारण की डीनोटिफाइड की गई योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कई वर्षों से प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय योजनाओं के लिए नोटिफाइड की गई भूमि का पूर्ण रुप से उपयोग न होने के कारण उक्त भूमि का विकास नहीं हो पा रहा था जिसके चलते उक्त योजनाओं की लगभग 544.153 हैक्टेयर भूमि को अब डी-नोटिफाइड किया गया है। डीनोटिफाइड की गई भूमि के सर्वे नम्बरवार जानकारी आयुक्त नगर निगम, कलेक्टर ग्वालियर एवं संयुक्त संचालक नगर तथा ग्राम निवेश ग्वालियर को प्रेषित की जा चुकी है।
        संभागीय आयुक्त  सक्सैना ने बताया कि थाटीुपर, गोशपुरा, महलगांव सिटी सेंटर योजना की 112.940 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई जिसमें से 37.924 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 75.016 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है।
       यातायात नगर व्यवसायिक की 87.048 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई जिसमें से 64.863 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 22.185 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है।
       यातायात नगर आवासीय की 64.121 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई जिसमें से 14.743 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 49.378 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है। महादजी नगर की 84.865 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई जिसमें से 17.097 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 67.768 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है। शील नगर व्यवसायिक की 118.179 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई जिसमें से 11.694 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 106.485 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है। आनंद नगर की 89.134 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई जिसमें से 82.989 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 6.145 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है। विनय नगर स्कीम नम्बर 4 बहोडपुर आवासीय योजना की 41.947 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई, जिसमें से 2.573 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 39.374 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है। महलगांव मेहरा सिरौल न्यू सिटी सेंटर की 252.805 हैक्टेयर भूमि नोटिफाइड की गई, जिसमें से 53.936 हैक्टेयर अधिगृहीत की गई। जिसमें से 177.802 हैक्टेयर भूमि उपान्तरित की गई है।

समझौता से समाधान से मिल रहे अच्छे परिणाम

         संभागीय आयुक्त  आशीष सक्सैना ने चर्चा के दौरान बताया कि उनके द्वारा संभाग के सभी जिलों में ग्रामीण स्तर पर राजस्व एवं पुलिस से संबंधित प्रकरणों के निराकरण समाधान के आधार पर निकालने के लिए बीट सिस्टम से सभी विभागों के बीच समन्वय बनाकर समझौता से पुराने प्रकरणों का समाधान कराया जा रहा है जिसमें लगभग 2 हजार 5 सौ प्रकरणों का समाधान कराया जा चुका है। इसके साथ ही हमने संभाग के ऐसे ग्रामों का सर्वे कराया गया हैं जिनमें अभी तक एक भी प्रकरण पंजीबद्व नहीं है। ऐसे लगभग 124 ग्रामों को विवाद रहित ग्राम घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही इन सभी ग्रामों के पात्र हितग्राहियों को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रतानुसार घर-घर जाकर दिया जाएगा। इसके साथ ही मंगलवार को जनसुनवाई के लिए भी ग्रामीणों की सुविधा के लिए विशेष योजनानुसार कार्य किया जा रहा है।

मामा मानिकचंद पत्रकार कालोनी को आज ग्वालियर विकास प्राधिकरण ने नगर निगम ग्वालियर को सम्पूर्ण विकास कार्य कराने 82 लाख रुपए का चेक सौपा । संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना की मौजुदगी मे नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल को जी डी ए सी ओ के के सिंह गौर ने 82 लाख का चेक सौपा । इस मौके पर ग्वालियर प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेश शर्मा सचिव सुरेश शर्मा , मध्य प्रदेश पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र माथुर सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे ।


Popular Posts