BREAKING!
  • गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर जगमगाता ग्वालियर स्टेशन
  • मंडल रेल प्रबंधक ने विद्युत लोको शेड के अंतर्गत ट्रिप शेड का किया निरीक्षण
  • मोदी जी की तारीफ से गद-गद हो गई उमा भारती , मध्यप्रदेश में कुछ ...?
  • केन्द्रीय बजट में बिजनिसमेन प्रोटेक्शन स्कीम की मांग करेगा चेम्बर ऑफ कॉमर्स
  • महाराणा प्रताप के अपमान को लेकर विद्यार्थी परिषद का विरोध प्रदर्शन
  • लोकतंत्र की मजबूती में निभाएं सहभागिता : मीणा
  • जागरुक एवं सशक्त मतदाता बन लोकतंत्र में निभाएं भागीदारी : जायसवाल
  • बूथ विस्तारक अभियान में डॉ अभिलाश पांडेय शामिल हुये
  • मेला व्यापारी संघ ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की पुण्यतिथि पर फल वितरित किये
  • राष्ट्रोत्थान न्यास में एक्यूप्रेशर शिविर का समापन कल, सांसद करेंगे

पत्रकारों ने सफाई व्यवस्था को लेकर दिये महत्वपूर्ण सुझाव

06-Dec-21 112
Sandhyadesh

ग्वालियर। संभागायुक्त ग्वालियर संभाग एवं प्रशासक नगर निगम आशीष सक्सैना और नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल द्वारा आज पत्रकारों सहित जन प्रतिनिधियों को ग्वालियर में साफ सफाई के लिये सुझाव देने आमंत्रित किये। इस अवसर पर जहां पत्रकारों ने अपने सुझाव लिखकर तथा मौखिक रूप से अधिकारियों को दिये। वहीं जनप्रतिनिधियों ने भी अपने महत्वपूर्ण प्रशासक एवं नगर निगम आयुक्त को सौंपे।
मीडिया कर्मियों द्वारा दिये गये कार्यो में जहां निगम कर्मियों को अपने दायित्वों का निर्वहन करना है वहीं दुकानदारों और आम नागरिकों पर चालानी कार्रवाई तो करें लेकिन उससे पहले उन्हें चेतावनी भी दें। इतना ही नहीं मीडिया कर्मियों ने जो सुझाव दिये उनमें बडे दुकानदारों पर कोई कार्रवाई ना होना वहीं छोटे दुकानदारों द्वारा कुछ पैसे देकर अपना कचरा उठवाना जिससे कचरा ठियों पर ही बना रहता है , के लिये पर्याप्त व्यवस्था करना शामिल है।
कुछ मीडिया कर्मियों ने यह भी सुझाव दिया कि कोई ऐसा नंबर जारी किया जाये जिसपर वाटसएप हो और कचरा डालने वाले वाले का चित्र खींचकर अधिकारी को डाला जाये । इसमें जहां कचरा डालने वाले पर कार्रवाई हो और उसका कुछ हिस्सा इनाम के तौर पर चित्र डालने वाले को दी जाये। वह भी गुप्त रखा जाये । वहीं कुछ ने गुटखा खाकर थूकने वालों पर भी चालानी कार्रवाई करने की बात कही।
पत्रकारों ने सफाई कर्मियों खासकर डब्ल्यूएचओ द्वारा सिर्फ हाजिरी भरकर काम नहीं करने वालों से काम कराने सेवा निवृत कर्मियों वह चाहे किसी भी विभाग के रहे हों की समिति बनाकर उनसे मॉनीटरिंग कराने की बात कही। वहीं कमिश्रर के अलावा नीचे के अन्य अधिकारियों को भी वार्ड स्तर तक मॉनीटरिंग करने की बात कही। वहीं एक नंबर जिसपर शिकायत करने पर तय समय सीमा में शिकायत का निराकरण किया जाये ऐसी व्यवस्था करने को कहा।
मीडिया कर्मियों ने सफाई कर्मियों द्वारा नियमित सफाई करने की तो बात कही लेकिन कुछ के वार्ड में सिर्फ हाजिरी भरकर घर चले जाने की बात को भी अधिकारियों के समक्ष लाया गया। मीडिया कर्मियों ने सफाई होने के बाद कचरा डालने की आदत को बदलवाने सहित कई सुझाव अधिकारियों को दिये।

Popular Posts