BREAKING!
  • साईं इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में वसंत कुंज योजना में बुक किए फ्लैट्स के हितग्राहियों ने की बैठक
  • पेट्रोल डीजल महंगाई से मचा है हाहाकारःयदुनाथ तोमर
  • ट्रिपल आईटीएम के संविदा कर्मी का घी चुराते वीडियो वायरल, मामला दर्ज
  • क्षत्रिय महासभा संयुक्त मोर्चा का संभागीय दशहरा मिलन समारोह 17 को
  • लोको पार्क में जले रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले , भारी भीड उमडी
  • दादा का बडा धमाका , महाविजयी श्री राम की महाआरती 17 को
  • श्रीगंगदास जी की बड़ी शाला में धूमधाम से मनाई गई विजयादशमी
  • टूरिज्म प्लान ऐसा हो जिससे देश-विदेश के पर्यटन आकर्षित हों – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने दीनदयाल रसोई वाहन को दिखाई हरी झण्डी
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर से वर्चुअल दिखाई हरी झण्डी

क्षेत्र में निर्वाध रूप से मिले विद्युत - ऊर्जा मंत्री तोमर

13-Oct-21 14
Sandhyadesh


ऊर्जा मंत्री  तोमर ने 6 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया भूमि पूजन

ग्वालियर / प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विद्युत विभाग के लगभग 6 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमि पूजन करते हुए कहा कि ग्वालियर संभाग में विद्युत ट्रांसफार्मर के परीक्षण एन.ए.बी.एल. लैब व 5 एमव्हीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर एवं 200 केव्हीए 5 ट्रांसफार्मर का आज भूमि पूजन किया जा रहा यह ग्वालियर संभाग के लिए बहुत बडी सौगात है। लैब के यहां स्थापित होने से भोपाल, बेंगलोर, बडोदा व इंदौर आदि क्षेत्र में परीक्षण के लिए जाने वाले ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग अब ग्वालियर में ही हो सकेगी। जिससे क्षेत्र में निर्वाद रूप से विद्युत उपभोक्ताओं को आसानी से मिल सके।
    ऊर्जा मंत्री  तोमर ने कहा कि मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महलगांव स्थित क्षेत्रीय भण्डारण गृह में 5 करोड़ से अधिक की लागत से बनाई जा रही एन.ए.बी.एल. (राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला ) के बनने से आने वाले ट्रांसफार्मर आदि की टेस्टिंग शीघ्र व कम खर्चे में आसानी से हो जायेगी। इससे समय और रूपये दोनो की बचत होगी। साथ ही गुणवत्तापूर्ण कार्य भी हमें मिलेगा। यह लैब पूरी तरही से ओटोमैटिक रहेगी, जिसमें मशीनों द्वारा ही ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों की जाचं आसानी हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि यह आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश योजना के तहत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर इस प्रकार की लैब बनाई जा रही हैं। इनके बनने से विद्युत पार्टस में होने वाली खराबियों को शीघ्र पकड कर सुधारा जा सकेगा तथा कार्य की गुणवत्ता में भी सुधार आयेगा। साथ ही कहा कि अधिकारी व कर्मचारी मिलकर पूरी इमांदारी से कार्य करें तो हम विद्युत विभाग को फायदे में ला सकते हैं। फायदे में रहेगी तो आपको बोनस भी मिलेगा।
कांचमील में 87.68 लाख की लागत से 5 एमव्हीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर के भूमि पूजन के अवसर पर कहा कि इसके लगने से वार्ड 16 व 17 के लगभग 3 हजार उपभोक्ताओं को सीधा इसका लाभ मिलेगा। क्षेत्र में ट्रिपिंग व वोल्टेज की समस्या से निदान मिलेगा। उन्होंने कहा कि गर्मी में लोड अधिक होने के कारण ट्रिपिंग की समस्या बनी रहती थी। साथ ही कहा कि क्षेत्र में विद्युत समस्या के निदान के लिए सब स्टेशन बनाये जा रहे है। जिसमें सेवा नगर का सब स्टेशन निर्माणाधीन है इसके साथ ही 132 केव्हीए का स्टेशन फूलबाग पर बनाया जा रहा है। जिससे कई घरों के ऊपर से हाइटेंशन लाइन हट जाएगी।
कांति नगर में  20.93 लाख की लागत से 5 विद्युत वितरण ट्रांसफार्मर व केवलिंग कार्य के भूमि पूजन के अवसर पर कहा कि ट्रांसफार्मर लगने से क्षेत्र में विद्युत समस्या से निदान मिलेगा। साथ ही क्षेत्र के बडे भाग को विद्युत का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम मोतीझील से शर्मा फार्म तक मोनो पोल लाइन लगा रहे हैं इसके बनने से क्षेत्र में आंधी व बरसात में लाइट की समस्या नहीं रहेगी।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक राजवी सिंह, महाप्रबंधक  विनोद कटारे, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य  अशोक शर्मा, मंडल अध्यक्ष बृजमोहन शर्मा,  ओमप्रकाश शेखावत,  धारा सिंह सेंगर,  मायाराम तोमर,  हरिओम सिंह चैहान,  रसाल सिंह सिकरवार,  जगराम कुशवाह,  राजेन्द्र रैनिया सहित क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Popular Posts