BREAKING!
  • साईं इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में वसंत कुंज योजना में बुक किए फ्लैट्स के हितग्राहियों ने की बैठक
  • पेट्रोल डीजल महंगाई से मचा है हाहाकारःयदुनाथ तोमर
  • ट्रिपल आईटीएम के संविदा कर्मी का घी चुराते वीडियो वायरल, मामला दर्ज
  • क्षत्रिय महासभा संयुक्त मोर्चा का संभागीय दशहरा मिलन समारोह 17 को
  • लोको पार्क में जले रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले , भारी भीड उमडी
  • दादा का बडा धमाका , महाविजयी श्री राम की महाआरती 17 को
  • श्रीगंगदास जी की बड़ी शाला में धूमधाम से मनाई गई विजयादशमी
  • टूरिज्म प्लान ऐसा हो जिससे देश-विदेश के पर्यटन आकर्षित हों – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने दीनदयाल रसोई वाहन को दिखाई हरी झण्डी
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर से वर्चुअल दिखाई हरी झण्डी

किसानों को खाद की उपलब्धता में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आना चाहिए :सिलावट

12-Oct-21 19
Sandhyadesh

प्रभारी मंत्री सिलावट ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
केन्द्रीय मंत्री  सिंधिया एवं मुख्यमंत्री  चौहान से भी ग्वालियर-चंबल संभाग के लिए अतिरिक्त खाद उपलब्ध कराने के लिए की चर्चा
ग्वालियर / प्रदेश के जल संसाधन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री  तुलसीराम सिलावट ने कहा है कि किसानों को खाद की उपलब्धता में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी चर्चा कर आग्रह किया है कि ग्वालियर-चंबल संभाग में किसानों के लिए पर्याप्त खाद उपलब्ध कराया जाए।
जिले के प्रभारी मंत्री  तुलसीराम सिलावट ने मंगलवार को गाँधी रोड़ सर्किट हाउस में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर खाद की उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की। उनके साथ प्रदेश के ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर, आईजी  अविनाश शर्मा, कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त  किशोर कान्याल एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री  सिलावट ने कलेक्टर से कहा है कि पूरे जिले में शासकीय केन्द्रों के साथ-साथ निजी समितियों के माध्यम से भी खाद का वितरण किसानों को कराया जाए। किसानों को खाद की उपलब्धता में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होना चाहिए। केन्द्र सरकार से एवं प्रदेश स्तर से भी ग्वालियर-चंबल संभाग को अधिक से अधिक खाद उपलब्ध हो, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि ग्वालियर जिले के किसानों को खाद उपलब्ध कराने के लिये प्रशासन के स्तर पर प्रयास किए गए हैं। शासकीय केन्द्रों के साथ-साथ निजी संस्थाओं के माध्यम से भी किसानों को खाद वितरण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि समितियों के माध्यम से खाद वितरण के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। सभी समिति प्रबंधकों से कहा गया है कि वे मार्कफेड के माध्यम से प्रात: 4 बजे से 8 बजे तक खाद उठाने का कार्य करें। प्रात: 9 बजे से किसानों को खाद वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सभी समिति प्रबंधक प्रतिदिन खाद वितरण के पश्चात सम्पूर्ण हिसाब तैयार कर धनराशि जमा कराने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेंगे। उप संचालक कृषि को इसके लिये प्रभारी अधिकारी भी बनाया गया है।
कलेक्टर  सिंह ने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर भी निर्देशित किया है कि सभी सोसायटियां अपनी मांग एक दिन पूर्व मार्कफेड में जमा कराएं और अगले दिन प्रात: ही खाद उठाने की कार्रवाई करें, ताकि 9 बजे से किसानों को खाद वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि कॉपरेटिव बैंकों की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण जिन समितियों को परेशानी आ रही है उन्हें रेडक्रॉस समिति के माध्यम से भी यथासंभव सहयोग प्रदान किया जाएगा।
कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने प्रभारी मंत्री को यह भी बताया कि जिले में खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध प्रशासन दण्डात्मक कार्रवाई के साथ-साथ रासुका लगाने की कार्रवाई भी करेगा। खाद वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही किसान कल्याण एवं कृषि विकास, सहकारिता विभाग एवं खाद वितरण में लगे अन्य विभागों को भी स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे निरंतर भ्रमण कर खाद वितरण व्यवस्था को देखें। कहीं पर भी अनियमितता पाई जाती है तो तत्काल कार्रवाई करें और प्रस्ताव जिला प्रशासन को भी प्रेषित करें।
मौजूदा खरीफ मौसम में जिन किसानों ने धान की रोपाई की है, उनके लिए विशेष खुशखबरी है। जिले के प्रभारी मंत्री एवं जल संसाधन मंत्री  तुलसीराम सिलावट ने धान की सिंचाई के लिए हरसी हाईलेवल नहर खोलने के आदेश मुख्य अभियंता जल संसाधन को दिए हैं। हरसी हाईलेवल नहर खुलने से भितरवार, डबरा व चीनौर क्षेत्र के लगभग 45 गाँवों के किसान लाभान्वित होंगे।
मंगलवार को ग्वालियर प्रवास पर आए प्रभारी मंत्री  सिलावट से भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष  कौशल शर्मा एवं मोहन सिंह राठौर के नेतृत्व में किसानों ने भेंट कर हरसी हाईलेवल नहर खुलवाने की मांग की थी। प्रभारी मंत्री ने किसानों की इस जायज मांग को स्वीकार कर मौके पर मौजूद मुख्य अभियंता जल संसाधन श्री आर पी झा को आज से ही हरसी हाईलेवल नहर खोलने के निर्देश दिए।
कार्यपालन यंत्री हरसी हाईलेवल आशुतोष भगत ने बताया कि हरसी हाईलेवल नहर खुलने से खासतौर पर उन किसानों को विशेष लाभ मिलेगा, जिन्होंने देर से धान की रोपाई की है। उन्होंने बताया कि नहर खुलने से भितरवार व चीनौर से लेकर जौरासी तक के किसानों के धान की सिंचाई हो सकेगी।  भगत ने बताया कि 10 दिन तक हरसी हाईलेवल नहर खुली रहेंगीं।

Popular Posts