BREAKING!
  • साईं इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में वसंत कुंज योजना में बुक किए फ्लैट्स के हितग्राहियों ने की बैठक
  • पेट्रोल डीजल महंगाई से मचा है हाहाकारःयदुनाथ तोमर
  • ट्रिपल आईटीएम के संविदा कर्मी का घी चुराते वीडियो वायरल, मामला दर्ज
  • क्षत्रिय महासभा संयुक्त मोर्चा का संभागीय दशहरा मिलन समारोह 17 को
  • लोको पार्क में जले रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले , भारी भीड उमडी
  • दादा का बडा धमाका , महाविजयी श्री राम की महाआरती 17 को
  • श्रीगंगदास जी की बड़ी शाला में धूमधाम से मनाई गई विजयादशमी
  • टूरिज्म प्लान ऐसा हो जिससे देश-विदेश के पर्यटन आकर्षित हों – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने दीनदयाल रसोई वाहन को दिखाई हरी झण्डी
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर से वर्चुअल दिखाई हरी झण्डी

शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में कला उत्सव 2021 आयोजित

12-Oct-21 63
Sandhyadesh

ग्वालियर शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार विद्यालय में विद्यालय स्तर पर कला उत्सव 2021 की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक डॉ. दीप्ति गौड़ साहित्यिक सांस्कृतिक प्रभारी ने बताया कि कला उत्सव, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, की वर्ष 2015 से एक ऐसी पहल है, जिसका उद्देश्य माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की कलात्मक प्रतिभा को पहचानना, उसे पोषित करना, प्रस्तुत करना और शिक्षा में कला को बढ़ावा देना है। शिक्षा मंत्रालय माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों में सौंदर्यबोध और कलात्मक अनुभवों की आवश्यकता और इसके द्वारा विद्यार्थियों में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविधता का ज्ञान प्रदान करने को मान्यता देता रहा है। कला शिक्षा (संगीत, नाटक, नृत्य, दृश्य कलाओं एवं ललित कलाओं) के संदर्भ में की जा रही यह पहल राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा- 2005 की अनुशंसाओं पर आधारित है। 
विद्यालय के 9वीं, से 12वीं कक्षा के 40 विद्यार्थियों ने कला उत्सव, 2021 में भाग लिया। जिसमें विद्यार्थियों ने नृत्य और गीत की प्रस्तुति दी । लोक कला पर आधारित सुंदर चित्रकारी की एवं मूर्ति कला का प्रदर्शन किया । चयनित विद्यार्थी एक बालक एक बालिका विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। जो कि 13 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य श्री जे पी मौर्य ने की । एवं संचालन डॉ.दीप्ति गौड़ ने किया। इस अवसर पर श्रीमती रेखा मुले, पी. श्रीवास्तव, मुकेश जाटव, श्रीमती प्रतिभा भदौरिया, चित्रा दामले, श्रीमती स्वीटी राजावत सहित समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित थे ।
राष्ट्रीय स्तर पर चयनित प्रतिभागी हेतु पुरस्कार-
प्रत्येक विजेता ( प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय) को नकद पुरस्कार', ट्रॉफ़ी और एक मेडल प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक प्रतिभागी को प्रतियोगिता में प्रतिभागिता के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक कला रूप में पुरस्कार राशि निम्नलिखित है-
प्रथम पुरस्कार 25,000/
द्वितीय पुरस्कार 20,000/
तृतीय पुरस्कार 15,000/

Popular Posts