BREAKING!
  • साईं इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी में वसंत कुंज योजना में बुक किए फ्लैट्स के हितग्राहियों ने की बैठक
  • पेट्रोल डीजल महंगाई से मचा है हाहाकारःयदुनाथ तोमर
  • ट्रिपल आईटीएम के संविदा कर्मी का घी चुराते वीडियो वायरल, मामला दर्ज
  • क्षत्रिय महासभा संयुक्त मोर्चा का संभागीय दशहरा मिलन समारोह 17 को
  • लोको पार्क में जले रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले , भारी भीड उमडी
  • दादा का बडा धमाका , महाविजयी श्री राम की महाआरती 17 को
  • श्रीगंगदास जी की बड़ी शाला में धूमधाम से मनाई गई विजयादशमी
  • टूरिज्म प्लान ऐसा हो जिससे देश-विदेश के पर्यटन आकर्षित हों – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने दीनदयाल रसोई वाहन को दिखाई हरी झण्डी
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर से वर्चुअल दिखाई हरी झण्डी

तीन चरणों में पूरा होगा ग्वालियर-श्योपुर ब्राडगेज का कार्य, भिंड -इटावा होकर भी कुछ ट्रेनें चलेंगी

11-Oct-21 728
Sandhyadesh

उत्तर मध्य रेल जीएम ग्वालियर आये, स्टेशन की दुकानें नहीं हटेंगी
ग्वालियर। ग्वालियर-श्योपुर नई ब्राडगेज रेल लाइन का कार्य तीन चरणों में पूरा होगा, इसे २०२४ तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसी प्रकार ग्वालियर से मुरैना और ग्वालियर से डबरा के बीच तीसरी लाइन का कार्य भी शीघ्र पूरा हो जायेगा। ग्वालियर से भिंड इटावा होकर कानपुर , लखनऊ के बीच कुछ ट्रेनों को चलाये जाने का रेलवे के समक्ष प्रस्ताव है, ताकि ग्वालियर, झांसी कानपुर के मध्य रेल यातायात का भार कम किया जा सके।
उक्त जानकारी आज ग्वालियर रेलवे स्टेशन व अन्य परियोजनाओं का निरीक्षण करने आये उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान दी। प्रमोद कुमार ने कहा कि ग्वालियर -श्योपुर नेरोगेज लाइन की जगह ब्राडगेज का काम ग्वालियर से जौरा के बीच शुरू कर दिया गया है, जिसे मार्च २३ तक पूरा किया जायेगा। इसके बाद दूसरे चरण में जौरा से सबलगढ़ के बीच दिसंबर २३ और सबलगढ़ से श्योपुर के बीच तीसरे चरण में ब्राडगेज का काम किया जायेगा। इसे दिसंबर २०२४ तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इसके लिये रेल मंत्रालय ने बजट भी जारी कर दिया है।
महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि ग्वालियर होकर गुजरने वाली तीसरी लाइन का कार्य भी ग्वालियर सेक्शन शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा। इसके अलावा महाप्रबंधक ने बताया कि ग्वालियर भिंड-इटावा रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है, इस पर ट्रेन ट्राइल पूरा कर गुडस ट्रेन व पैसेंजर ट्रेन शुरू की गई है। जल्दी ही कानपुर-लखनऊ के लिये कुछ ट्रेनों को ग्वालियर-भिंड-इटावा होकर चलाया जा सकता है, ताकि पूर्व के झांसी -कानपुर मार्ग पर ट्रेनों के परिचालन का लोड कम किया जा सके।
नेरोगेज ट्रेन हेरिटेज ट्रेन में बदलेगी
रेल महाप्रबंधक ने कहा कि ग्वालियर से श्योपुर कलां जाने वाली नेरोगेज ट्रेन को हेरिटेज ट्रेन के रूप मेंं ग्वालियर के मोतीझील से चलाया जा सकता है। इसके लिये हम विचार कर रहे हैं।
बिरलानगर में ज्यादा ट्रेनें रोकने की योजना नहीं
उत्तर मध्य रेलवे महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने कहा कि ग्वालियर के निकट बिरलानगर स्टेशन पर पैसेंजर के अलावा अन्य नई ट्रेनें रोकने की योजना नहीं है, और न ही कुछ सुपरफास्ट ट्रेनों को स्टापेज देने की योजना है।
स्टेशन बजरिया की दुकानें हटाने की योजना अभी नहीं
रेलवे महाप्रबंधक ने पत्रकारों के सवालों के जबाब में कहा कि ग्वालियर स्टेशन के सौदर्यीकरण में स्टेशन बजरिया की दुकानें हटाने की योजना नहीं है और न ही ऐसा कोई प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि अभी तीन साल तक मेरे हिसाब से ऐसा कोई प्लान सामने नहीं है। फिर भी हटाने की कोई योजना बनेगी या दुकानें विकास में बाधक होंगी , तो सभी दुकानदारों को स्टेशन के पास ही नया मार्केट बनाकर दुकानें दी जायेंगी। उन्होंने स्टेशन परिक्षेत्र को पश्चिमी क्षेत्र से विकसित करने की तैयारियां है, वहां पर हम रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं। महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने बताया कि रेलवे हॉकी स्टेडियम को भी नया स्वरूप प्रदान किया जा रहा है, इसमें एस्ट्रोटर्फ भी बिछाई जा रही है जिसका कार्य दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा।
इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Popular Posts