BREAKING!
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रथम नगर आगमन में होगा भव्य स्वागत
  • प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट बोले कांग्रेस बची कहाँ है
  • केके उपाध्याय यूपी के वेस्ट एडीटर अवार्ड से सम्मानित
  • यह है स्मार्ट सिटी का रूप
  • आज 20 सितंबर को विपक्षीय दलो का फूलबाग पर धरना
  • बजरंग भक्त मण्डल ने की इस सप्ताह 1600 किलो हरे चारे की गौभोग सेवा
  • रोटरी क्लब ग्वालियर रीगल का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न
  • झाँसी मंडल स्वच्छता पखवाड़ा–2021 का आयोजन
  • गृह मंत्री डॉ. मिश्र का भ्रमण कार्यक्रम
  • सड़कों की पेंच रिपेयरिंग के साथ-साथ स्ट्रीट लाईट संधारण का कार्य भी प्राथमिकता से किया जाए

Sandhyadesh

ताका-झांकी

उत्तर मध्य रेलवे, झाँसी मंडल कार्मिक विभाग ने किये सराहनीय कार्य

13-Sep-21 21
Sandhyadesh


उत्तर मध्य रेलवे, झाँसी मंडल निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहते हुए आये दिन नित नये आयामों को प्राप्त कर रहा है । उक्त आयामों की प्राप्ति उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार   एवं मंडल रेल प्रबंधक झाँसी  आशुतोष के कुशल नेत्रत्व एवं मार्गदर्शन के कारण ही संभव हो सका है ।
अभी हाल ही में गुजरा हुआ समय रेल परिवार एवं झाँसी मंडल के लिए काफी मुश्किल एवं कठिनाइयों से भरा हुआ रहा है । हमारे रेल परिवार ने हाल ही में कोविड महामारी की द्वितीय लहर का सामना किया जिसमें परिवार के काफी सदस्यों को असमय निधन का सामना करना पडा एवं उनके परिवारों को आर्थिक परेशानियों से गुजरना पडा ।
    चूंकि कार्मिक विभाग हेतु उसके कर्मचारी एक अमूल्य निधि हैं अत: उनके दुख में शामिल होते हुए, झाँसी मंडल कार्मिक शाखा द्वारा कोविड के कारण मृतक कर्मचारियों के परिवारों की आर्थिक परेशानियों को शीघ्र से शीघ्र निराकरण करने के क्रम में अथक प्रयास किये गये ।
    इस क्रम में कोविड काल के दौरान कुल 59 मृत्यु प्रकरण कार्मिक शाखा में अधिसूचित हुए । उक्त सभी प्रकरणों में कार्मिक शाखा, झाँसी मंडल द्वारा एक माह के रिकौर्ड समय में सभी मृतक आश्रित परिवारों को उनके देयकों का भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया गया तथा मृतक परिवार के एक आश्रित सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के क्रम में 58 प्रकरणों में वांछित कार्यवाही भी पूर्ण की जा चुकी है, जो कि कार्मिक शाखा के संयुक्त प्रयास को प्रदर्शित करता है ।
    कोविड काल के दौरान कार्मिक शाखा द्वारा अपने अन्य सदस्यों की आर्थिक प्रगति सुनिश्चित करने हेतु भी कार्मिक शाखाए झाँसी मंडल द्वारा निरंतर प्रयास किये गये, जिसके परिणामस्वरूप कार्मिक शाखा द्वारा रिकार्ड समय में कर्मचारियों के हित में पदोन्न्ति प्रक्रिया को पूर्ण किया गया । इसके तहत कर्मिक शाखा द्वारा स्टेशन प्रबंधक वर्ग में 36, कांटेवाला वर्ग में 09 एवं शंटिंग मास्टर वर्ग में 19 पदोन्नतियां तथा अन्य सभी विभागों में देय लगभग 450 MACP परिलाभों को पूर्ण करने का कार्य कार्मिक शाखा द्वारा रिकार्ड समय में पूर्ण किया गया ।
मानव शक्ति नियोजन किसी भी संगठन की सफलता का मूल मंत्र है एवं उक्त मानव शक्ति के नियोजन हेतु उत्तर मध्य रेलवे, झाँसी मंडल की कार्मिक शाखा, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री राजेश कुमार गुप्ता के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर रहते हुए आये दिन उपलब्धियों के नये आयाम हासिल कर रहा है ।

Popular Posts