BREAKING!
  • नर ही नारायण है की भावना से ओतप्रोत सत्येन्द्र शर्मा ने 71 वे दिन भी भोजन वितरण किया
  • नियम कायदों को तोडकर कांग्रेस ने की बैठक , एसडीएम ने थमाया नोटिस, मांगा जवाब
  • मण्डी लाइसेंस की नवीनीकरण तारीख को बढ़ाया जाए एवं फीस को यथावत् बनाए रखा जाए : चेम्बर
  • जेके जैन सागर संभाग के नये कमिश्रर होंगे
  • मानवसेवा के 70वे दिन कमल माखीजानी एवं सत्येन्द्र शर्मा ने भोजन वितरण किया
  • चुनावी लोकप्रियता नहीं, जनता की भलाई के लिए काम कर रही मोदी सरकारः नरेंद्रसिंह तोमर
  • रेत की लूट का कम्पन
  • ट्रेनों के आगमन से यात्रियों की आवा-जाही शुरू
  • मंत्री कोटा बढाने की मांग
  • स्व. बांदिल की पुण्यतिथि पर भाजपा नेताओं ने किया याद

Sandhyadesh

आज की खबर

पाकिस्तान में 98 लोगों से भरा विमान क्रैश, चीन से मिला था एयरबस A320 ?

22-May-20 111
Sandhyadesh

कराची । पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस (PIA) का विमान एयरबस A320 कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने बताया कि विमान में कुल 90 यात्री सवार थे। सत्तार ने कहा कि विमान में यात्रियों के अलावा 8 क्रू मेंबर्स थे। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान को एयरबस A320 एक चीनी कंपनी से लीज पर लिया गया था। 
विमान हादसे के बाद रिहायशी इलाके में धुएं का गुबार 
डॉन न्यूज के मुताबिक, विमान ने लाहौर से कराची के लिए उड़ान भरी थी और लैंडिंग से ठीक पहले कराची की मॉडल कॉलोनी में क्रैश कर गया। इलाके में प्लेन के टकराते ही घरों में आग लग गई और धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। गली में इतना धुआं भर गया कि कुछ भी देखना मुश्किल हो गया। 

करीब आधा दर्जन घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं। पाकिस्तान की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं। गलियां तंग होने के कारण फायर ब्रिगेड को रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मुश्किल हो रही है। 

कुवैत की लीजिंग कंपनी से मिला था विमान? 
पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो न्यूज ने बताया कि विमान किसी चीनी कंपनी से लीज पर लिया गया था। हालांकि, पाकिस्तान की ही एक न्यूज वेबसाइट द नेशन के मुताबिक, एयरबस A320 को पीआईए के बेड़े में पिछले साल नवंबर में शामिल किया गया था। 22 नवंबर, 2019 को प्रकाशित इससे संबंधित खबर में कहा गया है कि पीआई ने ALAFCO एविएशन लीज ऐंड फाइनैंस कंपनी से ड्राइ लीज पर ली है।

खबर में बताया गया है कि पहला विमान कराची एयरपोर्ट पहुंचा। तब कहा गया था कि साल के आखिर तक दूसरे विमान की भी डिलीवरी हो जाएगी। गौरतलब है कि ALAFCO कुवैत की कंपनी है जो लीज पर विमान देने का कारोबार करती है। 
एयरबस की वेबसाइट के मुताबिक A320 विमान की लॉन्चिंग मार्च 1984 में हुई थी। इसने 22 फरवरी, 1987 को पहली उड़ान भरी थी और अप्रैल 1988 में सबसे पहले एयर फ्रांस ने इसे अपने बेड़े में शामिल किया था। A320 एयरक्राफ्ट के कई वैरियंट हैं। कंपनी इस विमान में ईंधन की अपेक्षाकृत कम खपत का दावा करती है। navbharattimes

2020-06-04