BREAKING!
  • लाकडाउन में गायों की नि: स्वार्थ सेवा कर रहा धेनु सेवा संस्थान
  • कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में आने वाले हर व्यक्ति को किया जायेगा सेनेटाईज्ड
  • ग्वालियर जिले में कोरोना के 4 नए पॉजिटिव केस पाए गए
  • जीवाजी विश्वविद्यालय कुलपति ने निगम की टीम को पुष्प देकर सम्मानित किया
  • मंडल रेल प्रबंधक ने रेलवे अस्पताल एवं कोच आइसोलेशन वार्ड का किया निरीक्षण
  • मंत्री नहीं बनने से नींद उड़ी भाजपाईयों की
  • कोरोना वायरस की समाप्ति हेतु हम युद्ध स्तर पर तैयार हैं : दीपक श्रीवास्तव
  • डॉ. राजेश गुप्ता ने किला गुरूद्वारा में बांटी होम्योपैथी की दवाई
  • में भले ही हाशिये पर आ जाऊं, लेकिन मेरी पार्टी हाशिये पर कभी न आये: प्रभात झा
  • प्रभू भक्ति का धन जो कमा लेता है उसका कल्याण होता है- राष्ट्रसंत

Sandhyadesh

आज की खबर

वर्तमान परिवेश में व्यापारियों को संगठित होने की आवश्यकता है: भूपेन्द्र जैन

18-Feb-20 103
Sandhyadesh


* प्रत्येक जिले में कैट के पदाधिकारियों से रूबरू होने का प्रयास करूंगा: IG शर्मा
कैट की संभागीय बैठक होटल क्राउन पैलेस में संगठन के प्रदेशाध्यक्ष भूपेन्द्र जैन, विशिष्ट अतिथि समारोह गौरव अनिल शर्मा पुलिस महानिरीक्षक और कार्यक्रम गौरव पुलिस अधीक्षक अमित सांघी की उपस्थिति में जिसमें कार्यक्रम की अध्यक्षता संभागीय अध्यक्ष  गोविंद असाटी जी की। स्वागत भाषण कैट जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जैन मालथौन ने दिया। 
उन्होंने बताया व्यापारियों की विभिन्न समस्याओं से कैट के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराते हुये अपना उद्बोधन दिया। उन्होंने बताया कि रोज-रोज हो रहे जी.एस.टी के संशोधनों से व्यापारी परेशान हैं और माल संस्कृति से फुटकर व्यापार प्रभावित हो रहा है इस पर लगता कसने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी बताया कि सर्वाधिक कर देने वाले करदाता का सम्मान होना चाहिये और उसको केन्द्र सरकार द्वारा विशेष सुविधाऐं प्राप्त होनी चाहिए। विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने कहा कि पुलिस एवं व्यापारी दोनों की साख उसकी कार्यप्रणाली पर होती है व्यापारी देश के अर्थव्यवस्था की रीढ़ है उनका समाज में सम्मान होना चाहिए। प्रदेशाध्यक्ष भूपेन्द्र जैन ने आई.जी. अनिल शर्मा का परिचय कराते हुये कहा कि इनको तीन बार राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। आई.जी. अनिल शर्मा ने कहा अच्छे व्यापार के लिये सुरक्षा का माहौल होना चाहिए ठीक वैसे ही जैसा समाज का विकास ही सुरक्षा के माहौल में होता है। उन्होंने कहा कि व्यापारी को समय के अनुसार अपने आप में परिवर्तन करने की आवश्यकता है व्यापारियों को जहां भी पुलिस सहयोग की जरूरत हो हमारा विभाग तत्पर रहेगा। व्यापारी बंधु मजबूरीवश छोटी-मोटी घटनाओं को नजरअंदाज न करें। संगठन द्वारा विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम में डाॅ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय से व्यवसाय प्रबंध विभाग अध्यक्ष डाॅ. यशवंत ठाकुर भी पधारे उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि व्यापारी मिलकर कानून में परिवर्तन के लिये जनप्रतिनिधियों से संपर्क बनाकर रखेें तब जाकर आपका कार्य सहजतापूर्वक हो सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आज के समय में व्यापारी को अपनी बात विभिन्न समस्याओं के संदर्भ अपनी बात समूह में रखकर सरकार को  आगाह करने की आवश्यकता है। संभागीय अध्यक्ष गोविंद असाजी ने जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जैन मालथौन के लीडरशिप की तारीफ की उन्होंने बताया कि यह संगठन राष्ट्रीय स्तर का है यह संभाग, प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर व्यापारियों की समस्या रखने का माध्यम है। उन्होंने बताया कि व्यापारियों की समस्याओं के संबंध में एक ज्ञापन तैयार किया जावेगा जिसे मुख्यमंत्री जी को सौंपा जावेगा। कैट के प्रदेशाध्यक्ष श्री भूपेन्द्र जैन ने बताया कि कैट की 27 राज्यों में शाखाऐं हैं एवं 7 करोड़ व्यापारी इस संगठन से जुड़े हैं कैट रिटेल में एफ.डी.आई. का विरोध करता रहा है एक माॅल के खुलने से फुटकर व्यापारियों का व्यवसाय खत्म हो जाता है। 
कैट की मांग पर सरकार ने व्यापारियों के लिये पेंशन योजना लागू की
उन्होंने बताया कि अभी सरकार के द्वारा 1.5 करोड़ रू. तक का व्यापार करने वाले 18 से 40 वर्ष तक के व्यापारियों को व्यापारिक पेंशन योजना लागू की गई है। कैट द्वारा यह टर्न ओवर एवं व्यापारियों की आयु सीमा बढ़ाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं उन्होंने यह भी बताया कि वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड जिसका अध्यक्ष व्यापारी ही होगा। मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तर पर जिला व्यापार समन्वय समिति बनाने का प्रस्ताव भी स्वीकृत हो चुका है। कैट ने यह भी मांग की है कि जी.एस.टी. काउंसिल में कैट को जिला एवं संभाग स्तर पर प्रतिनिधित्व मिले। उन्होेने कहा कि कैट के द्वारा महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। मुद्रा लोन के माध्यम से कैट के द्वारा यह काम किया जा रहा है। 8 मार्च 2020 को अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजभवन में महिला सम्मेलन करने का भी प्रस्ताव है। 
प्रदेशाध्यक्ष ने व्यापारियों को बताया कि कोई भी बैंक व्यापारी के सिक्के लेने से मना नहीं कर सकता अगर करें तो उनके खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज करें। कैट की प्रदेश स्तरीय टीम इस मामले मंे आपके साथ है।  कैट के जिला प्रभारी निकेश गुप्ता जी ने कहा कि आज व्यापारी को  अपनी आवाज उठाने के लिये एक होने की आवश्यकता है उन्होंने सरकार द्वारा चैबीस घंटे माल खुले रहने की व्यवस्था केा गलत ठहराया। कैट संरक्षक श्री कपिल मलैया ने जी.एस.टी. की विसंगतियों के बारे में प्रदेशाध्यक्ष के सामने अपनी बात रखी और आज के समय में कैट जैसी संस्था से प्रत्येक व्यापारी को जुड़ने के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन कैट के संरक्षक जेठा भाई पटेल ने किया। संभागीय सम्मेलन में दमोह राकेश अग्रवाल, छतरपुर से महेन्द्र अग्रवाल, टीकमगढ़ संजीव जैन, निवाडी से बाबूलाल जैन एवं बड़ागांव से महेन्द्र जैन अपनी टीम के साथ शामिल हुये। उन्होंने व्यापारियों की समस्याऐं सम्मेलन में रखी जिसका प्रदेशाध्यक्ष द्वारा समाधान किया गया। कार्यक्रम के दौरान सुरेश सेठ एवं गौशाला के अध्यक्ष वीरेन्द्र जैन मालथौन का प्रदेशाध्यक्ष श्री भूपेन्द्र जैन जी द्वारा सम्मान किया गया। अतिथियों में प्रदेशाध्यक्ष भूपेन्द्र जैन, संभागीय अध्यक्ष गोविंद असाटी, जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जैन मालथौन, अतिथि वक्ता डाॅ.यशवंत ठाकुर, जिला प्रभारी निकेश गुप्ता, महासचिव श्री अनिमेष शाह, संरक्षक ज्ञानचंद जैन, संरक्षक  सुरेन्द्र जैन तारण, संरक्षक कपिल मलैया, कैट उपाध्यक्ष संजय अग्रवाल मंचासीन थे। 
पंकज तिवारी (महाकौशल), सुनील जैन सागर सीमेंट पाईप, उपाध्यक्ष मनोज जैन लालो, उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद होलानी, प्रशांत समैया, संयुक्त सचिव अजीत समैया, राजेन्द्र भाई (गुजराती नमकीन), अखिलेश समैया, सुकमाल जैन, ऋतुराज जैन, सौरभ उपकार, मनीष मलैया, विकास मोदी, राजेश सागर बैटरी, संजय दिवाकर, अभिनय पंप, राकेश बजाज, पुष्पेन्द्र नैनधरा, सुधीर जैन, समीर जैन आदि कैट की प्रबंधकारणीय के सदस्य उपस्थित थे। प्रथम सत्र के बाद सभी अतिथियों एवं व्यापारियों को वात्सल्य भोज कराया गया इसके उपरांत द्वितीय सत्र में व्यापारियों से परिचर्चा का कार्यक्रम संपन्न हुआ। प्रदेशाध्यक्ष द्वारा कैट की सागर इकाई के सभी पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कैट की सागर ईकाई के द्वारा प्रदेशाध्यक्ष भूपेन्द्र जैन का पगड़ी पहनाकर सम्मान किया।

2020-04-07aaj