BREAKING!
  • नेशनल हेल्थ मिशन का पेपर लीक, गिरोह के आठ सदस्य दबोचे, मास्टर माइंड प्रयागराज का
  • बदलते ग्वालियर में आप सभी का सहयोग जरूरी: ऊर्जा मंत्री
  • निगम अधिकारियों ने सुनी आमजन की समस्यायें
  • वार्ड समिति 3 की ज्योति एवं 4 के विवेक बने अध्यक्ष
  • विकास यात्रा में हितग्राहियों को किया हितलाभ का वितरण
  • स्त्री राष्ट्र की आधार शक्ति
  • कार्यों का हिसाब-किताब व विकास की सौगातें लेकर हम आपके गाँव आए हैं : कुशवाह
  • श्रीकृष्ण ने पढ़ाया था सच्ची मित्रता का पाठ, वर्तमान में बदल गयी परिभाषा:घनश्याम शास्त्री
  • मुख्यमंत्री जी बताये विकलांगजनों का कितना विकास कियाः जौहरी
  • विकास यात्रा के दौरान कलेक्टर ने किया विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण

Sandhyadesh

ताका-झांकी

सरकार ने परिवार की तरह दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों की चिंता की है – कुशवाह

29-Nov-22 53
Sandhyadesh


राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  कुशवाह ने सुपावली व इकहरा में किया 157 लाख रूपए से अधिक
लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण
जन समस्या निवारण शिविर में शामिल होकर हितलाभ भी वितरित किए

ग्वालियर / परिवार के सदस्यों जैसी चिंता कर प्रदेश सरकार दूरस्थ ग्रामीण अंचल में बुनियादी सुविधायें मुहैया करा रही है। अच्छी सड़कें, सुदृढ़ पेयजल व बिजली व्यवस्था एवं बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य सेवायें तरक्की के पैमाने होते हैं। मुरार ग्रामीण क्षेत्र में इसी सोच के साथ दूरस्थ गाँवों तक ये सभी बुनियादी सुविधायें सरकार ने मुहैया कराई हैं। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  भारत सिंह कुशवाह ने कही।  कुशवाह मंगलवार को जनपद पंचायत मुरार के दूरस्थ ग्राम सुपावली व इकहरा में विकास कार्यों के भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव ने की।
    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  कुशवाह ने 157 लाख रूपए से अधिक लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इनमें ग्राम इकहरा व सुपावली में बनने जा रहे उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन शामिल हैं। उन्होंने इसके अलावा अमृत सरोवर व अन्य जलाशय, इकहरा की विभिन्न गलियों में सीसी रोड़ सहित अन्य विकास कार्यों की आधारशिला रखी। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।  कुशवाह ग्राम सुपावली में आयोजित हुए जन समस्या निवारण शिविर में भी शामिल हुए। उन्होंने अपनी मौजूदगी में जन समस्याओं का निराकरण कराया और सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए।
    कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने दो सीएम राईज स्कूल खोले हैं। ग्राम बेरजा में स्थापित हुए सीएम राईज स्कूल से सुपावली व इकहरा सहित लगभग 15 से 20 किलोमीटर के दायरे में बसे बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा मिलेगी। स्कूल तक आने जाने के लिये वाहन व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जा रही है। इसी तरह छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिये ग्रामीणों को शहर तक न जाना पड़े, इस उद्देश्य से इकहरा व सुपावली में उप स्वास्थ्य केन्द्र भी बन रहे हैं।
    जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश जाटव ने कहा कि प्रदेश सराकर ने उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सीएम राईज स्कूलों की सौगात देकर दूरस्थ क्षेत्र के गाँवों के विकास को नई दिशा दी है। उन्होंने मुरार ग्रामीण क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिये राज्य मंत्री श्री कुशवाह के प्रति आभार जताया।
    जन समस्या निवारण शिविर में एसडीएम मुरार अशोक चौहान, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  राजीव मिश्रा व तहसीलदार  कुलदीप दुबे सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

93 करोड़ रूपए की लागत से बनेगी हाईवे से बिजौली होते हुए जिगिनिया तक सड़क

    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  भारत सिंह कुशवाह ने ग्राम इकहरा में बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों को खुशखबरी सुनाते हुए कहा कि हाईवे से गणेशपुरा, बिजौली व इकहरा होते हुए बेहट मार्ग की तरह चौड़ी और पक्की सड़क बनेगी। इस सड़क के निर्माण के लिये सरकार ने हाल ही में 93 करोड़ रूपए की राशि मंजूर की है। उन्होंने ग्राम इकहरा में प्रतीक्षालय भवन, शांतिधाम रोड़, खेल मैदान सहित अन्य विकास कार्यों को जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने का भरोसा भी इस अवसर पर ग्रामीणों को दिलाया।

बुजुर्गों के लिए दंत चिकित्सा शिविर व युवाओं के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण

    राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र प्रदेश का पहला क्षेत्र है जहाँ बुजुर्गों के लिये दंत चिकित्सा शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों के जरिए बुजुर्गों को 25 हजार तक की बत्तीसी नि:शुल्क लगाई जा रही है। साथ ही दांतों संबंधी अन्य बीमारियों का इलाज भी कराया जा रहा है। इसी तरह ग्वालियर ग्रामीण के युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से युवाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण और डिप्लोमा भी सरकार दिला रही है।

फूड प्रोसेसिंग के लिये दीदियों के समूह को मिलेगा 40 हजार का अनुदान

    इस अवसर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार  भारत सिंह कुशवाह ने जानकारी दी कि उद्यानिकी विभाग द्वारा महिला स्व-सहायता समूहों को फूड प्रोसेसिंग इकाई शुरू करने के लिये प्रति समूह के मान से 40 हजार रूपए का अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद समूहों की दीदियों से इसका लाभ उठाने का आह्वान किया।

Popular Posts