BREAKING!
  • फिल्मी स्टाइल में दिनदहाड़े डबरा में हुई सनसनीखेज लूट की घटना का पर्दाफाश, 4 आरोपी गिरफ्तार
  • महाविद्यालयों के प्राचार्य समय पर आये, कॉलेजों में साफ-सफाई रहे: कमिश्नर
  • मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं में लगातार प्रपोजल बनते चले जायें: कमिश्नर सिंह
  • सुरताल में वायलिन से सुनाई राजस्थानी लोकवाद्य रावणहत्था की धुन
  • उद्यानिकी मंत्री कुशवाह ने ग्राम बंधौली में किया नल जल योजना का लोकार्पण
  • योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर पहुँचे ग्राम सहसारी, चौपाल लगाकर की ग्रामीणों से चर्चा
  • जल जीवन मिशन में 55 लाख ग्रामीण परिवार हुए लाभान्वित, सर्टिफाइड ग्रामों की संख्या में मध्यप्रदेश अव्वल
  • शहर कांग्रेस अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा भारत जोड़ो यात्रा में हुये शामिल, राहुल गांधी से की मुलाकात
  • राहुल गांधी से कांग्रेस विधायक डाॅ. सिकरवार ने की मुलाकात
  • उद्योग और व्यापार के उन्नयन के लिये फेडरेशन ऑफ म.प्र.चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री सहयोगी की भूमिका में रहेगा: भूपेन्द्र जैन

Sandhyadesh

ताका-झांकी

विकास कार्यों के साथ सरकार लोगों को आत्मनिर्भर भी बना रही है: मंत्री कुशवाह

22-Nov-22 36
Sandhyadesh

ग्वालियर ।  उत्कृष्ट अधोसंरचना के निर्माण के साथ-साथ किसानों की समृद्धि और हर युवा को आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। इसी सोच के साथ सरकार द्वारा विकास कार्यों के साथ-साथ किसानों एवं युवाओं को उद्यमी बनाने के लिये आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कही। कुशवाह मंगलवार को संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट में विकास कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण कार्यक्रम सह जन समस्या निवारण शिविर को संबोधित कर रहे थे। 
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने बेहट में 2 करोड़ 25 लाख रूपए से अधिक लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इनमें बेहट की कृषि उपज मंडी को क्रियाशील करने के लिये एक करोड़ 57 लाख रूपए लागत की संरचनाओं व लगभग 26 लाख रूपए लागत के अमृत सरोवर तालाबों का भूमिपूजन और लगभग 40 लाख रूपए की लागत से बनकर तैयार हुए खाद विक्रय केन्द्र सह 500 मैट्रिक टन क्षमता के गोदाम का लोकार्पण शामिल है। इस अवसर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव एवं कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के साथ जन समस्या निवारण शिविर में मौजूद रहकर आम जनता की समस्याओं का मौके पर ही निदान कराया। साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित आधा दर्जन स्व-सहायता समूहों की दीदियों को 6 – 6 लाख रूपए के मान से 42 लाख रूपए की कैश क्रेडिट लिमिट सहित लाड़ली लक्ष्मी योजना, कर्मकार कल्याण मंडल, खाद्य सुरक्षा व अन्य विभागीय योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए। 
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बेहट की मंडी क्रियाशील हो जाने से इस क्षेत्र के गाँवों के किसानों को बड़ा फायदा होगा। क्षेत्रीय किसानों को अपनी उपज बेचने व खाद लेने के लिये ग्वालियर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही बेहट मंडी में उपज बेचने के बाद यहाँ निर्मित खाद विक्रय केन्द्र सह गोदाम से खाद लेकर घर जा सकेंगे। उन्होंने कहा कृषि उपज उप मंडी बेहट को संभाग की सबसे सुंदर और आदर्श मंडी के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके लिए शासन से और धनराशि मंजूर कराई जायेगी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती दुर्गेश जाटव ने कहा कि मुरार ग्रामीण क्षेत्र में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने विकास कार्यों की बड़ी-बड़ी सौगातें दिलाई हैं, जिससे क्षेत्र की तस्वीर बदल रही है। 
कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जन सामान्य से प्राप्त आवेदनों का संवेदनशीलता के साथ समय-सीमा में निराकरण करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि निराकरण में ढ़िलाई पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। बेहट मंडी परिसर में आयोजित हुए शिविर में 90 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 54 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभागों की योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी भी दी गई। विकास कार्यों के लोकार्पण व भूमिपूजन सह जन समस्या निवारण शिविर में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण एवं एसडीएम श्रीमती पुष्पा पुषाम सहित विभिन्न विभागों के जिला व खंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन मुरार जनपद पंचायत के सीईओ राजीव मिश्रा ने किया। 

खाद्य प्रसंस्करण के लिये अनुदान लेकर उद्यमी बनें 
उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने इस अवसर पर किसानों व युवाओं का आह्वान किया कि वे सरकार से अनुदान लेकर अपनी खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करें। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिये 35 प्रतिशत अनुदान एवं 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाता है। उन्होंने कहा स्व-सहायता समूहों की दीदियां भी विभाग से अनुदान प्राप्त कर अपने उद्यम को ऊँचाईयां प्रदान कर सकती हैं। 

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान से मुरार ग्रामीण में 18,000 नए हितग्राही जुड़े 
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने कहा खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत लगाए गए शिविरों एवं घर-घर संपर्क के माध्यम से सरकार की 37 योजनाओ के तहत 18 हजार नए हितग्राही जुड़े हैं। प्रदेश सरकार के इस अभियान के तहत राज्य भर के 88 लाख नए लोगों को सरकार की योजनाओं से जोड़ा गया है। 

Popular Posts