Recent Posts

ताका-झांकी

जिला न्यायालय में नेशनल लोक अदालत 9 को

2017-12-07 19:47:04 42
Sandhya Desh


ग्वालियर। ग्वालियर में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देश पर जिला न्यायालय ग्वालियर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन नौ दिसंबर को किया जाएगा। जिला न्यायालय में आयोजित यह छटवीं लोक अदालत है। 
उक्त जानकारी आज पत्रकारों को देते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश अभय कुमार ने बताया कि इस लोक अदालत में दोनों पक्षों के आपसी राजीनामा के माध्यम से प्रकरणों का निराकरण के लिए जिला न्यायालय ग्वालियर में ३५ खंडपीठ के साथ ही कुटुम्ब न्यायालय ग्वालियर में दो खंडपीठ, श्रम न्यायालय में एक, सिविल न्यायालय डबरा में सात खंडपीठ, सिविल न्यायालय भितरवार में तीन खंडपीठ, इस प्रकार कुल ४८ खंडपीठों का गठन किया जाएगा। इन खंडपीठ में प्रकरण के निराकरण के लिए पीठासीन अधिकारी एवं सदस्य नियुक्त किये जाएंगे। 
उक्त नेशनल लोक अदालत में विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन आपराधिक १२५५ एनआई एक्ट धारा १३८ के ६०५, मोटर दुर्घटना क्लेम के ७४३ , श्रम न्यायालय के तीन, विद्युत न्यायालय के १९१५ वैवाहिक दावा के ३८९ सिविल न्यायालय के २८८ एवं अन्य प्रकार के २० इस प्रकार कुल ५२१५ प्रकरण निराकरण के लिए रखे गए हैं। इस प्रकार प्रीलिटिगेशन के ब्ैंक रिकवरी के १८३६, वाटर बिल के ६१००, बीएसएनएल के ३३५९, फायनेंस कंपनी के १०००, कुल १२२९५ प्रकरण निराकरण के लिए आएंगे। इस अवसर पर नागरिक बैंकों द्वारा बकाया लोन, बीएसएनएल, रिलायंस, वोडाफोन कंपनियों से नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। पक्षकार सीधे आकर भी अपने प्रकरण का निराकरण करवा सकते हैं। 
इसी के साथ जल कर, संपत्ति कर बिजली विभाग आदि के प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। जिला रजिस्टार सचिव अवधेश कुमार श्रीवास्तव ने सभी लोगों से लोक अदालत का लाभ लेने की अपील की है। जिला जज अभय कुमार ने बताया कि न्यायालय में ५५ हजार की पेंडिंग है। इनमें से आठ हजार का निराकरण किया जा चुका है। वहीं २०१७ की यह आखरी लोक अदालत है। 

Latest Updates