कचरा बीनने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण किया

2017-12-07 19:01:17 121
Sandhya Desh


ग्वालियर । नगर निगम द्वारा शहर में कचरा बीनने वाले रैग पिकर्स के स्वास्थ्य का परीक्षण कराने के लिए गुरुवार को बहोडापुर स्थित बरा कचरा ठिया पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन कर चिकित्सकों द्वारा किया गया। जिसमें लगभग 150 रैग पिकर्स का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया गया। 
स्वास्थ्य अधिकारी आनंद कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में कार्य करने वाले रैग पिकर्स कूडा बीनने वालों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उक्त स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में लगभग 150 रैग पिकर्स का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाएं आदि उपलब्ध कराई गई। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के दौरान डाॅ समीर गोखले की टीम द्वारा रैग पिकर्स का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान मलेरिया विभाग की टीम द्वारा सभी की मलेरिया की जांच की गई। इसके साथ ही रैग पिकर्स को आवश्यक दवाओं के लिए दवाएं लिखकर दी गई जो कि संबंधित रैग पिकर्स को उनके नजदीकी शासकीय अस्पताल से मिल जाएंगी। इस अवसर पर सभी रैग पिकर्स को पहचान पत्र भी वितरित किए गये। शिविर के अवसर पर चारों सहायक स्वास्थ्य अधिकारी भीष्म पमनानी,  गौरव सेन, एम एल लिथौरिया एवं किशोर चैहान आदि उपस्थित रहे।

रैग पिकर्स के बच्चों की शिक्षा के लिए किया जागरुक
स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के अवसर पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा सभी रैग पिकर्स की जानकारियां एकत्र की तथा सभी रैग पिकर्स को अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए एवं 14 वर्ष से कम उम्र के रैग पिकर्स को भी शिक्षित करने के लिए जागरुक किया गया एवं बताया गया कि ऐसे सभी बच्चों को शासकीय आवासीय विद्यालय निशुल्क शिक्षा एवं रहने खाने की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर शिक्षा विभाग की ओर से हरिओम शर्मा, राजेश मिश्रा एवं आनंद सिंह उपस्थित रहे।  
 

Latest Updates