पहसारी से तिघरा जलाशय में पानी लाने का कार्य प्रारंभ

2017-12-06 19:53:22 93
Sandhya Desh


* अगले 24 घंटो में तिघरा जलाशय में आयेगा पानी 
* महापौर ने पहसारी पर किया पूजन, हुआ कार्य प्रारंभ 
ग्वालियर । ग्वालियर में पानी की कमी के कारण ककैटो-पहसारी के माध्यम से तिघरा जलाशय में पानी लाने का कार्य जल संसाधन विभाग द्वारा किया जा रहा है। ककैटो से पहसारी और पहसारी से तिघरा में पानी परिवहन करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पहसारी से तिघरा में पानी लाने के कार्य का बुधवार को महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता एन पी कोरी और महापौर परिषद के सदस्यों ने पूजन कर प्रारंभ किया। 
महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने बुधवार को पहसारी पहुँचकर पहसारी बांध के दोनो गेट खोले, जिसके माध्यम से तिघरा जलाशय में पानी लाने का कार्य शुरू हो गया है। तिघरा जलाशय में अगले 24 घंटे में पानी आने का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। ककैटो डैम से पहसारी डैम में पानी पम्पिंग करके लाने का कार्य निरंतर जारी है। पहसारी डैम से प्रारंभिक तौर पर 20 एमसीएफटी पानी लाने का कार्य चालू किया गया है। तिघरा जलाशय में कुल 1200 एमसीएफटी पानी पहुँचाने का कार्य जल संसाधन विभाग द्वारा किया जाना है। तिघरा जलाशय में पानी पम्पिंग के माध्यम से लाने का कार्य माह फरवरी तक निरंतर चलेगा। महापौर शेजवलकर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से कहा है कि पानी परिवहन के दौरान निरंतर मॉनीटरिंग की जाए। पानी की चोरी को रोकने के लिये हर संभव प्रयास किए जाएँ। उन्होंने किसान भाईयों से भी अपील की है कि ग्वालियर में पानी की कमी के दृष्टिगत पेयजल की समस्या को देखते हुए पानी का उपयोग कृषि कार्य में करने का प्रयास न करें। उन्होंने नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा से भी कहा है कि पानी परिवहन के दौरान नगर निगम के अमले को भी पानी परिवहन की मॉनीटरिंग में लगाया जाए। 
नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने कहा कि जल संसाधन विभाग के साथ ही राजस्व विभाग, पुलिस विभाग और नगर निगम संयुक्त रूप से पानी परिवहन के कार्य की मॉनीटरिंग कर रहा है। पानी परिवहन के दौरान अधिकारियों की टीम निरंतर इस पर निगरानी करेगी। पानी का दुरूपयोग न हो, यह सुनिश्चित किया जायेगा। परिवहन के माध्यम से अधिक से अधिक पानी तिघरा जलाशय में पहुँचे, इसके लिये हर संभव प्रयास किए जायेंगे। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता एन पी कोरी ने बताया कि विभाग की ओर से ठेकेदार द्वारा पम्पिंग के माध्यम से पानी लाने के कार्य पर विभाग द्वारा सतत निगरानी की जा रही है। ककैटो डैम पर 40 से अधिक पम्प स्थापित कर रात दिन पानी पम्पिंग का कार्य किया जा रहा है। तिघरा जलाशय में 1200 एमसीएफटी पानी लाने के लिये विभाग निर्धारित समय-सीमा का ध्यान रखेगा। 
पहसारी डैम से पानी तिघरा में छोडने के लिये बुधवार को महापौर विवेक नारायण शेजवलकर के साथ एमआईसी सदस्य गंगाराम बघेल, सतीश बोहरे, धर्मेन्द्र राणा, केशव सिंह, गुरूवानी सहित जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री ए के सिंघल, नगर निगम के अधीक्षण यंत्री आरएलएस मौर्य, कार्यपालन यंत्री करईया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Latest Updates