Recent Posts

ताका-झांकी

मतदाता जागरूकता अभियान: क्विज प्रतियोगिता में भितरवार की टीम रही विजेता

2017-11-30 18:09:15 94
Sandhya Desh

 
ग्वालियर । भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ग्वालियर जिले में भी मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्याक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में गुरूवार को यहाँ मुरार कैन्ट स्थित आर्मी स्कूल में जिला स्तरीय प्रश्नोत्तरी (क्विज) का आयोजन किया गया। इसमें भितरवार विकासखण्ड की टीम विजेता रही। 
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राघवेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में मुरार ग्रामीण व शहरी सहित जिले के डबरा, भितरवार व घाटीगाँव से आई स्कूली बच्चों की टीम ने हिस्सा लिया। पूर्व में विकासखण्ड स्तर पर आयोजित हुई प्रतियोगिता के दो‍ विजेता बच्चे प्रत्येक विकासखण्ड स्तरीय टीम में शामिल थे। क्विज प्रतियोगिता में आर्मी स्कूल के बच्चों ने भी सहभागिता की। जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में विजेता टीम अब राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी। राज्य स्तर से चयनित टीम राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में शिरकत करेगी। प्रतियोगिता के अंत में विजेता छात्राओं को ट्रॉफी व प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर एसडीएम मुरार एच बी शर्मा व सेना के अधिकारियों समेत निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन एस बी ओझा ने किया। 

क्विज में इस प्रकार के प्रश्न पूछे गए 
नोटा से क्या आशय है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हाल ही में ईवीएम में नया फंक्शन व्हीव्हीपीएटी किस उद्देश्य से जोड़ा गया है। राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव किस प्रकार होता है। राष्ट्रपति को राज्य सभा में कितने सदस्यों को मनोनीत करने का अधिकार है। निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित ऐसे ही तमाम प्रश्न जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों से किए गए। अधिकांश सवालों का बच्चों द्वारा सही-सही जवाब दिया गया। 

Latest Updates