भारत में चीन-भूटान के राजदूत से मिले अब्दुल बासित

2017-07-21 11:53:24 111
Sandhya Desh


भारत और चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद में अब पाकिस्तान खुली तरह से कूद गया है. भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने भारत में चीन के उच्चायुक्त लू झाओहुई और भूटान के उच्चायुक्त वेटसॉप नमगेल से मिले हैं. 
साफ है कि पाकिस्तान अब भारत और चीन के बीच में भूटान के मसले पर चल रहे विवाद को हवा देना चाहता है. दूसरी तरफ चीन इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय रंग देना चाहता है. आपको बता दें कि बासित का कार्यकाल इसी माह पूरा हो रहा है.इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि चीन के साथ जारी सैन्य गतिरोध के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ब्रिक्स देशों की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग जाएंगे. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इस मसले पर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि चीन के साथ बातचीत के लिए डिप्लोमेटिक चैनल खुले हुए हैं. इस मामले में भारत के रुख में निरंतरता है. हम लगातार बातचीत पर जोर दे रहे हैं. हालांकि इस मसले पर संवेदनशील जानकारियां शेयर नहीं की जा सकती.
बागले ने कहा कि भारत चीन के साथ सैन्य गतिरोध पर दुनिया भर के नेताओं के साथ बातचीत कर रहा है. भारत की कोशिश चीन के साथ सीमा विवाद से जुड़े हर मसले का शांतिपूर्ण हल तलाशना है. भारत और चीन के बीच किसी भी तरह के मतभेद को विवाद का विषय नहीं बनाना चाहिए. बागले ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेने तय कार्यक्रम के मुताबिक ही जाएंगे.



Latest Updates