विधानसभा क्षेत्र एवं मतदान केन्द्रवार हुआ ईव्हीएम का निर्धारण

2018-11-16 18:35:01 62
Sandhya Desh


ग्वालियर । जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कौन से मतदान केन्द्र पर वीवीपैट सहित कौनसी ईव्हीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) उपयोग में लाई जायेगी, इसका निर्धारण हो गया है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत  सॉफ्टवेयर के जरिए कम्प्यूटर से ईव्हीएम मशीनों का मतदान केन्द्रवार शुक्रवार को रेंडमाइजेशन किया गया। 
यहाँ कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के प्रेक्षकगणों, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा और विभिन्न राजनैतिक दलों,   प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में ईव्हीएम रेंडमाइजेशन की कार्यवाही संपादित की गई। इस मौके पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण के प्रेक्षक राजीव कुमार जाधव, 15 ग्वालियर के प्रेक्षक श्री अनिल कुमार, 16 ग्वालियर पूर्व के प्रेक्षक श्री दिनेशन एच, 17 ग्वालियर दक्षिण के प्रेक्षक जयकुमार, 18 भितरवार के प्रेक्षक उदय प्रताप एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा (अजा.) के प्रेक्षक नीरज कुमार मौजूद थे । साथ ही रिटर्निंग अधिकारी दिनेश श्रीवास्तव, शिवम वर्मा, श्रीमती जयति सिंह, नरोत्तम भार्गव, सी बी प्रसाद व अशोक चौहान मौजूद थे।
एनआईसी की सूचना विज्ञान अधिकारी श्रीमती तृप्ति निगम ने भारत निवर्नाचन आयोग द्वारा निर्धारित सॉफ्टवेयर के जरिए रेण्डमाइजेशन की कार्रवाई संपादित की। इससे पहले मौजूद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों प्रत्याशियों एवं प्रेक्षकगणों को रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इन सभी के संतुष्ट होने के बाद विधानसभावार एवं मतदान केन्द्रवार ईव्हीएम मशीनों का रेंडमाइजेशन किया गया और पासवर्ड डालकर लॉक कर दिया गया। रेंडमाइजेशन के बाद निर्धारित हुई ईव्हीएम मशीनों के मतदान केन्द्रवार नम्बर सभी प्रत्याशियों और प्रेक्षकगणों को मुहैया कराए गए।  

विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में लगेगी अतिरिक्त वैलिड यूनिट  
जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर में अतिरिक्त वैलिड यूनिट उपयोग में लाई जायेंगी। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसलिये इस विधानसभा क्षेत्र में दो-दो वैलिड यूनिट प्रयुक्त होंगी। शुक्रवार को रेण्डमाइजेशन की कार्रवाई के दौरान सबसे पहले विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर के लिये अतिरिक्त वैलेट यूनिट का रेण्डमाइजेशन किया गया। इसके बाद जिले के शेष सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिये ईवीएम का रेण्डमाइजेशन हुआ। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के लिए ईवीएम रेण्डमाइजेशन की कार्रवाई सायंकाल में फिर से प्रेक्षक श्री अनिल कुमार एवं राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों की मौजूदगी में की गई। 

जिले में कुल 1726  मतदान केन्द्र 
जिले में कुल 1726 मतदान केन्द्र हैं। इनमें से विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण में 276, ग्वालियर में 312, ग्वालियर पूर्व में 331, ग्वालियर दक्षिण में 287, भितरवार में 265 एवं विधानसभा क्षेत्र डबरा के 255 मतदान केन्द्र शामिल हैं। 

Latest Updates