आईटीएम यूनिवर्सिटी में वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी टेनिस वुमन टूर्नामेंट का शुभारंभ

2018-11-14 18:18:37 60
Sandhya Desh


ग्वालियर । जब भी खेलों की बात आती है तो कहा जाता है कि सरकार के असहयोग या संसाधनों की कमी के कारण खिलाड़ी उभरकर नहीं आ पा रहे न ही वे बेहतर खिलाड़ी बन पा रहे हैं। ये धारणा बिल्कुल ठीक नहीं है क्योंकि राष्ट्रीय या अंर्तराष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी बनने का जज्बा अगर बड़ा होगा तो संसाधनों की कमी भी आड़े नहीं आएगी। आप सिर्फ बड़ा सोचें अपना लक्ष्य बड़ा रखें, आत्मविश्वास ऐसा हो कि जब भी खेले तो आपका लक्ष्य स्टेट, नेशनल या इंटरनेशनल खेलने का हो, आपका सपना पूरा होने से संसाधनों की कमी भी आपको नहीं रोक पाएगी। आजकल की युवतियां पढ़ाई के साथ खेल में भी जिस तरह नाम रोशन कर रही हैं, वह एक अच्छे भविष्य का संकेत है। 
यह कहना था आईटीएम यूनिवर्सिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर दौलत सिंह चौहान का, जो आईटीएम यूनिवर्सिटी में वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी टेनिस वुमन टूर्नामेंट-2018 के  शुभारंभ अवसर पर विभिन्न शहरों से आईं खिलाड़ियों को सम्बोधित कर रहे थे। चार दिवसीय इस नेनल चैम्पियनशिप का आगाज बुधवार से किया गया। 14 से 17 नवम्बर तक इस टूर्नामेंट में नॉकआउट मैचेज खेले जाएंगे। इस मौके पर वाइस चांसलर डॉ. केके द्विवेदी ने कहा टेनिस मे कॅरियर बनाने में बहुत स्कोप है। बॉक्सिंग के बाद सबसे ज्यादा रिचेस्ट खिलाड़ी टेनिस प्लेयर ही होता है। आप जैसी युवतियां ही अपने बेहतरीन खेल के दम पर इंटरनेशनल लेवल की खिलाड़ी बन गई हैं। उम्मीद है आप भी अपने खेल से एक दिन ग्रेंड स्लैम के लिए खेलें। कार्यक्रम के दौरान वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी हॉकी टूर्नामेंट की विनर बनीं आईटीएम हॉकी टीम, यूथ ओलम्पिक में हॉकी में सिल्वर मेडल जीतने वाली इशिका चौधरी, आईटीएम ग्लोबल स्कूल के इंटरनेशनल टेनिस प्लेयर आयुष्मान अरजरिया को सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट स्पोटर्स ऑफिसर रामराव नागले, विक्रम अवार्डी अनुराग ठाकुर, एमपी वुमन हॉकी एकेडमी के हेड कोच परमजीत सिंह, आईटीएम यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ओमवीर सिंह, स्कूल ऑफ फिजीकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स की डीन इंदू मजूमदार आदि उपस्थित थे। चैम्पियनशिप की दावेदारी के लिए मप्र, राजस्थान, गुजरात और मुंबई के 32 टीमें भाग ले रही हैं। पहले दिन कई मैच खेले गए, जिसमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी। इस टूर्नामेंट में मुकाबले नॉकआउट पैटर्न पर खेले जाएंगे। 

पहले मैच में जीती यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान
टूर्नामेंट की शुरूआत में फर्स्ट हाफ में पहला मैच वीएनएस गुजरात यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान, जयपुर के बीच खेला गया। इसमें यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान ने दोनों एकल में मैच जीता। इसका स्कोर 6-2,6-3 और 6-0, 6-0 रहा। इसके बाद सेकंड राउंड के लिए महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी, बीकानेर, केबीसी नॉर्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी, जलगांव, द महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदा, राजीव गांधी प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय, गुजरात टेक्निकल यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद ने क्वालिफाय किया।

Latest Updates