Recent Posts

ताका-झांकी

मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण 23 से

2018-10-17 18:56:21 46
Sandhya Desh


* लगभग  5500 शासकीय सेवक सीखेंगे मतदान की बारीकियाँ 
ग्वालियर ।  जिले में विधानसभा आम निर्वाचन कार्यक्रम के तहत मतदान संपादित कराने के लिये मतदाल दलों के प्रशिक्षण का सिलसिला 23 अक्टूबर से शुरू होगा। यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय के समीप स्थित भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में 23 से 27 अक्टूबर तक प्रत्येक दिन दो सत्रों में यह प्रशिक्षण दिया जायेगा। मतदान दलों के प्रथम चरण के प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-1 को प्रशिक्षित किया जायेगा। पाँच दिन तक चलने वाले मतदान दलों के प्रशिक्षण में लगभग साढ़े पाँच हजार अधिकारी-कर्मचारी मतदान सम्पन्न कराने की बारीकियाँ सीखेंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने कहा है कि जिन अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-1 के लिये लगाई गई है वे अनिवार्य रूप से इस प्रशिक्षण में शामिल हों। साथ ही ध्यानपूर्वक मतदान सम्पन्न कराने की बारीकियाँ सीखें। श्री वर्मा ने साफ किया है कि जो अधिकारी कर्मचारी प्रशिक्षण से गैर हाजिर रहेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। विदित हो प्रशिक्षण के लिये मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किये जा चुके हैं। साथ ही प्रशिक्षण को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिये प्रभारी, मार्गदर्शक, उपस्थिति एवं व्यवस्था अधिकारी भी तैनात किये गये हैं।  मतदान दलों के मुख्य मास्टर ट्रेनर एसबी ओझा ने बताया कि 23 से 27 अक्टूबर तक आयोजित होने जा रहे प्रथम चरण के प्रशिक्षण में हर दिन प्रथम सत्र प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे तक और द्वितीय सत्र दोपहर 2 से अपरान्ह 5 बजे तक आयोजित होगा। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण सत्र शुरू होने से आधा घंटा पहले अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 

27 को होगा माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण 
इसी तरह 27 अक्टूबर को लगभग 1500 अधिकारी-कर्मचारी माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इस दिन तीन सत्रों में माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

Latest Updates