Recent Posts

ताका-झांकी

70 विधायकों के टिकट काट सकती है भाजपा, 8 मंत्रियों पर भी तलवार

2018-10-13 09:11:28 1243
Sandhya Desh


मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा में टिकट बंटवारा का काम काफी पेचीदा हो गया है। करीब सालभर पहले हुए मंथन के बाद अब आई पार्टी सर्वे की रिपोर्ट से बहुत से विधायकों के सपने टूट सकते हैं। पार्टी की कई स्तर पर हुई सर्वे रिपोर्ट के बाद ऐसी खबरें हैं कि करीब 70 विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं। इनमें प्रदेश सरकार के आठ मंत्रियों ने नाम भी शामिल हैं।
करीब साल भर पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी कोरग्रुप के साथ कई दिनों तक बैठक और मंथन किया था। जिसमें मिशन 2018 के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया था। मंथन में मौजूदा 166 विधायकों के सर्वे और संगठन द्वारा तैयार खुफिया रिपोर्ट कार्ड की समीक्षा भी की गई थी। इसमें 70 से ज्यादा विधायकों को चुनाव जीतने लायक नहीं माना गया था। इस सर्वे में 70 मानदंडों के आधार बनाया गया है जिसकी रिपोर्ट के मुताबिक विधायकों के टिकट कटेंगे।
भाजपा सूत्रों के मुताबिक इस बार भाजपा चुनाव के लिए दो चरणों में ही टिकट की सूची जारी करेगी। सूत्रों के मुताबिक भाजपा आलाकमान ने यह साफ कर किया है कि चुनावी मैदान में सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को उतारा जाएगा जो चुनाव जीत सकते हैं। पार्टी ऐसे किसी भी नेता को टिकट नहीं देगी जो अपने प्रतिद्वंद्वी से कमजोर हो और उसे जिताने के लिए पार्टी को जोर लगाना पड़े। पार्टी सूत्रों का यह भी कहना है कि किसी की सिफारिश पर या सिर्फ सम्मान रखने के लिए टिकट नहीं देने का प्रयास होगा। परिवारवाद के तहत बेटे-बेटी, पति-पत्नी, रिश्तेदार या अन्य किसी को टिकट देने से भी पार्टी बचने की कोशिश करेगी।
जमीनी हालात पेचीदा हो जाने की वजह से भाजपा आखिरी फीडबैक लेने के लिए 20 अक्टूबर से पहले हर जिले में दो-दो वरिष्ठ नेताओं, प्रदेश पदाधिकारी व सांसदों को भेजेगी। इस फीडबैक में अपना नाम छोड़कर दूसरों के नाम सादी पर्ची पर मांगे जाएंगे।

Latest Updates