Recent Posts

ताका-झांकी

बच्चों को लाने ले जाने के लिये सीएनजी/एलपीजी एवं पेट्रोल दोनो से चलने वाले वाहन प्रतिबंधित

2018-09-13 20:15:55 73
Sandhya Desh

परिवहन विभाग द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी 
ग्वालियर ।  स्कूल बच्चों को लाने ले जाने में उपयोग किये जाने वाले ऐसे वाहन जो एल पी जी / सीएनजी एवं पेट्रोल दोनो प्रकार के ईंधन से संचालित होते हैं को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के आदेश जारी किये गये हैं । 
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ग्वालियर  एम पी सिंह द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि स्कूली बच्चों के परिवहन में दुर्घटना होने कई मामले सामने आये हैं , जिनमें वाहन में एलपीजी/ सीएनजी एवं पेट्रोल दोनो प्रकार के ईधनों को उपयोग किया जाता है । जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है  ऐसे वाहनों का उपयोग स्कूली बच्चों के परिवहन में प्रतिबंधित किया गया है। 
उल्लेखनीय है कि  गत दिनों एलपीजी/सीएनजी एवं पेट्रोल ईधन से संचालित स्कूल वेन में आग लगने की घटना में लापरवाही को देखते हुये स्कूल वेन का पंजीयन प्रमाण पत्र तथा चालक का ड्रायविंग लायसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है। उक्त आदेश के पश्चात कोई भी एलपीजी/ सीएनजी एवं पेट्रोल वाहन  स्कूली बच्चों को लाते ले जाते पाया जाता है तो वाहन चालक का लायसेंस एवं वाहन पंजीयन निरस्त करने की कार्यवाही के साथ साथ मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 190 के तहत कार्रवाई की जावेगी । 
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी  सिंह ने अपने आदेश में माता-पिता एवं अभिभावकों को भी सलाह दी है कि वे भी अपने बच्चों को स्कूल आने जाने के लिये स्कूल प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराई गई वाहन व्यवस्था पूरी तरह सुरक्षित है यह सुनिश्चित करें । किसी भी स्थिति में एलपीजी/ सीएनजी एवं पेट्रोल दोनो से चलित निजी वाहनों से अपने बच्चों को स्कूल न भेजें । उन्होंने स्कूल प्रबंधकों को आगाह  किया है कि वे भी बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने वाले वाहनों की निगरानी रखें । 
 एम पी सिंह ने यह भी निर्देशित किया है कि कोई भी स्कूल प्रबंधक उक्त निर्देशों का पालन नहीं करता है तो अभिभावक उसकी लिखित रूप से शिकायत क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को करें । शिकायत प्राप्त होने पर ऐसे स्कूलों की संबंद्धता समाप्त किये जाने के लिये केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और मध्यप्रदेश शासन स्कूल विभाग को सूचित किया जावेगा । 

Latest Updates