Recent Posts

ताका-झांकी

कुपोषण का कलंक मिटाने में मीडिया का सहयोग जरूरी

2018-09-13 19:20:54 55
Sandhya Desh

पोषण माह के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला आयोजित 
ग्वालियर  कुपोषण का कलंक मिटाने के लिए पोषण विषय को जनआंदोलन बनाने की जरूरत है । इस कार्य में मीडिया की भूमिका सबसे अधिक है । सरकार द्वारा कुपोषण मिटाने के लिए समाज के सहयोग से किए जा रहे प्रयास तभी कारगर होंगे, जब इसमें मीडिया भी बढ़ -चढ़कर सहयोग करने के लिए आगे आएगी ।  यह बात महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी  राजीव सिंह ने पोषण माह के उपलक्ष्य में आयोजित हुई जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला में मीडिया प्रतिनिधियों  से आग्रह करते हुए कही । 
गुरूवार को यहाँ कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई मीडिया कार्यशाला में न्यूर्टेशन इंटरनेशनल संस्था के प्रतिनिधि  ज्ञानेन्द्र दुबे सहित अन्य विषय विशेषज्ञों ने पोषण के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला ।साथ ही घर पर ही बहुत कम खर्च में प्रोटीन, विटामिन, आयरन व मिनरल युक्त पोषण आहार तैयार करने की विधियाँ बताईं । विषय विशेषज्ञों ने कहा जन्म लेते ही ‍िशशु को एक घंटै के भीतर यदि माँ का दूध  पिला दिया जाये तो वह तमाम बीमारियों से बचाव के लिए सुरक्षा कवच बन जाता है । विशेषज्ञों ने कहा कुपोषण केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में ही नहीं अपितु संपन्न परिवारों के सदस्यों में भी पाया जाता है । इसकी प्रमुख वजह जानकारी के अभाव में उचित पोषण आहार न लेना है । 
जिला कार्यक्रम अधिकारी  राजीव सिंह ने कार्यशाला में जानकारी दी कि पोषण माह के तहत आँगनबाड़ी स्तर पर गोद भराई, मंगल दिवस, चौपाल पर चर्चा, बाल चौपाल, किशोरी मेला, कार्यशालाएँ, कला पथक दलों के कार्यक्रम , उन्मुखीकरण कार्यशालाएँ आदि कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ।आँगनबाड़ियो के जरिए महिलाओं को घर पर ही पौष्टिक पोषण आहार तैयार कराने की विधियाँ भी विशेष रूप से बताई जा रहीं हैं ।

Latest Updates