Recent Posts

ताका-झांकी

ध्यान से व्यक्तित्व का होगा बहु आयामी विकास

2018-09-13 18:57:50 59
Sandhya Desh

कृषि महाविद्यालय में  स्टूडेन्ट इंडक्शन कार्यक्रम अभिनंदन 2018
ग्वालियर। ध्यान करने से आपके मस्तिष्क की अखंडता और दक्षता, बेहतर ध्यान और व्यवहार, अवसाद और चिंता में कमी, कम अनुपस्थिति, सबसे महत्वपूर्ण कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का जोखिम कम हो जाएगा और जीवन में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय अंतर्गत कृषि महाविद्यालय ग्वालियर में चल रहे स्टूडेन्ट इंडक्शन कार्यक्रम अभिनंदन 2018 में यह बात श्रीमती रोजी दीक्षित ने विशेषज्ञ के रुप में कही।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अकादमिक प्रभारी डॉ ए एम जाउलकर ने छात्रों को समाज और कृषि विश्वविद्यालय के लिए बेहतर संपत्ति बनने के लिए एक अच्छा इंसान बनने की सीख दी। उन्होंने छात्रों को बेहतर स्वास्थ्य और व्यक्तित्व के लिए साफ और साफ कपड़े पहनने की सलाह दी।
    इसके बाद आर्ट ऑफ लिविंग की श्रीमती अर्चना शर्मा द्वारा खुशी कार्यक्रम  आयोजित किया। इसमें विशेषज्ञ कांची ने व्यक्तित्व विकास के विभिन्न पहलुओं और खुद को कैसे तैयार किया जाए विषय के बारे में छात्र छात्राओं से संवाद किया। उन्होंने समाज और मानव जाति की सेवा के महत्व पर बल दिया।   
दूसरे सत्र में डॉ वी एस सेंगर ने छात्रों को बताया कि मोटर कौशल के विकास और प्रतिबिंबों के संवर्द्धन के लिए शारीरिक शिक्षा का अच्छा ज्ञान आवश्यक है। नियमित अभ्यास से हाथ-आंख समन्वय में सुधार होता है, साथ ही अच्छे शरीर की गति भी होती है, जो अंततः स्वस्थ शरीर की मुद्रा के विकास में मदद करती है। उन्होंने उल्लेख किया कि शारीरिक स्वास्थ्य के महत्व के साथ, शारीरिक शिक्षा स्वयं अनुशासन भी सिखाती है, स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए छात्र की ज़िम्मेदारी के विकास की सुविधा प्रदान करती है और नैतिक विकास, नेतृत्व और दूसरों के साथ सहयोग को प्रभावित करती है। सत्र के दौरान डॉ एकता जोशी और अमृता शशिदी भी उपस्थित थे।

Latest Updates