Recent Posts

ताका-झांकी

नवीन शासकीय महाविद्यालयों में स्थानांतरित हो सकेंगे पंजीकृत विद्यार्थी

2018-08-17 19:26:14 57
Sandhya Desh

ग्वालियर । नवीन शासकीय महाविद्यालयों में पंजीकृत विद्यार्थी स्थानांतरित हो सकेंगे। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 56 नये महाविद्यालयों के प्राचार्यों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के 11 महाविद्यालय शामिल हैं। 
विद्यार्थियों को केवल इन्ही महाविद्यालयों में स्थानांतरण चाहने पर प्रवेश दिया जायेगा। इन महाविद्यालयों में पूर्व चरणों से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी इन महाविद्यालयों में प्रवेश के लिये सम्पर्क कर सकते हैं। 
विदित हो कुछ महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने आयुक्त उच्च शिक्षा को अवगत कराया था कि सीएलसी प्रक्रिया में ऐसे आवेदन लंबित हैं, जो मेरिट-सूची में पात्र हैं। वह प्रवेश के बाद नवीन महाविद्यालय में स्थानांतरण चाहते हैं, लेकिन महाविद्यालय में सीट संख्या सीमित होने के कारण प्रवेश देने में कठिनाई आ रही है। इस संबंध में प्रवेश नियमों/आरक्षण नियमों के तहत कार्यवाही सीएलसी चरण समाप्त होने के पहले सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। 
निर्देशानुसार विद्यार्थियों से सीएलसी चरण में प्रवेश देने के पहले एक घोषणा-पत्र लेने को कहा गया है। यदि उन्हें प्रवेश के बाद संबंधित नये शासकीय महाविद्यालय में स्थानांतरित किया जायेगा, तो यह स्थानांतरण उन्हें मान्य होगा। घोषणा-पत्र के अभाव में उन्हें प्रवेश नहीं दिया जायेगा। ऐसे आवेदकों ने पहले से पंजीयन एवं सत्यापन की कार्यवाही पूरी कर ली हो। पंजीयन के अभाव में प्रवेश के लिये प्रक्रिया में आवेदक को शामिल नहीं किया जायेगा। इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी, जिनका सीएलसी चरण से पहले ही प्रवेश हो चुका है, वह नये शासकीय महाविद्यालय में स्थानांतरण चाहते हैं तो भी उनसे घोषणा-पत्र लेकर ही उन्हें स्थानांतरित करने को कहा गया है। 
ये हैं संभाग के महाविद्यालय 
शासकीय झलकारीबाई महाविद्यालय ग्वालियर, कैलारस मुरैना, बानमोर मुरैना, ढोढर श्योपुर, कराहल श्योपुर, बदरवास शिवपुरी, रन्नौद शिवपुरी, शाढोरा अशोकनगर, सहरई अशोकनगर, पिपरई अशोकनगर एवं कोलारस महाविद्यालय शामिल हैं।

Latest Updates