निर्माण कार्यों का अध्यक्ष मेला प्राधिकरण शर्मा ने किया निरीक्षण

2018-08-10 19:22:17 33
Sandhya Desh


ग्वालियर । ग्वालियर व्यापार मेले के स्वरूप को और निखारने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जन-सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए मेला परिसर में 12 नए आधुनिक शौचालयों का निर्माण कराने के साथ ही 15 पुराने शौचालयों की मरम्मत का कार्य भी किया जा रहा है। मेला परिसर में स्थित सभी दुकानों को नए रूप में लाने के लिये रंग-रोगन और दुकानों की नम्बरिंग का कार्य भी किया जायेगा। 
ग्वालियर संभाग के आयुक्त एवं मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष बी एम शर्मा ने शु्क्रवार को मेला प्राधिकरण द्वारा मेला परिसर में कराए जा रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माण एजेन्सी के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया है कि सभी निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ किए जाएं। गुणवत्ता में किसी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित एजेन्सी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने कहा कि मेले को और आकर्षक बनाने के लिये जो भी कार्य किए जाना हैं, उसे तत्परता से किया जाए। मेले में आने वाले व्यापारियों और मेला घूमने आने वाले सैलानियों को मेले के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। मेले में स्थित सभी उद्यानों को भी और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य किए जाएं। 
निरीक्षण के दौरान मेला सचिव पी सी वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग आई एस जादौन सहित मेला प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित थे। मेला सचिव ने इस मौके पर मेला प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग जादौन ने निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराने और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने का आश्वासन दिया ।  

इन कार्यों का किया निरीक्षण 
मेला प्राधिकरण द्वारा मेला परिसर में कराए जा रहे कार्यों में 19.98 लाख की लागत से 25 नवीन दुकान निर्माण, 19.98 लाख की लागत से एक बड़ा नवीन सुलभ कॉम्प्लेक्स निर्माण, 18 लाख की लागत से एक बड़ा सुलभ कॉम्प्लेक्स रिनोवेशन कार्य, 27 लाख की लागत से मेला परिसर में प्रत्येक ब्लॉक के अंदर यूरिनल एवं टॉयलेट निर्माण कार्य तथा 20 लाख की लागत से मेला परिसर में हाईमास्ट टॉवर लगाने का कार्य शामिल है। 

मेला प्राधिकरण बनायेगा 100 नई दुकान और शॉपिंग मॉल 
संभागीय आयुक्त एवं मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष बी एम शर्मा ने भ्रमण के दौरान निर्देशित किया है कि मेले के संस्कृति गार्डन मार्ग पर मेला प्राधिकरण 100 दुकानों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करें। दुकानों के निर्माण के साथ-साथ पार्किंग की समुचित व्यवस्था का भी प्रावधान रखा जाए। इसके साथ ही चौराहे पर ही बिजली घर वाले खुले स्थान पर शॉपिंग मॉल निर्माण का प्रस्ताव भी तत्काल तैयार किया जाए। संभागीय आयुक्त ने इसके साथ ही मेला परिसर में आयोजित होने वाले अखिल भारतीय दंगल के लिये भी खुले दंगल स्टेडियम का भी निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले की आय को बढ़ाने के लिये प्राधिकरण तत्परता से प्रस्ताव तैयार करे, ताकि इन पर अमल किया जाकर मेले की आय को बढाया जा सके। 
 

Latest Updates