Recent Posts

ताका-झांकी

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर व जनसुनवाई पिछोर में आयोजित

2018-07-17 18:55:09 94
Sandhya Desh

 जनसुनवाई में आए 358 आवेदन, 74 का मौके पर हुआ निराकरण 
ग्वालियर |  प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाली साप्ताहिक जन-सुनवाई का आयोजन इस सप्ताह डबरा विकासखण्ड के पिछोर में किया गया। पिछोर पहुँचकर जिला स्तरीय जन-सुनवाई में कलेक्टर  अशोक कुमार वर्मा ने 358 आवेदकों की समस्यायें सुनीं और उनका निराकरण किया। जनसुनवाई में प्राप्त सैंकड़ों आवेदनों में से 74 का निराकरण तो मौके पर ही कर दिया गया और शेष बचे आवेदनों को एक सप्ताह में निराकृत करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए। 
कलेक्टर श्री वर्मा के नेतृत्व में आयोजित जनसुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  शिवम वर्मा सहित समस्त जिला अधिकरी भी पिछोर में मौजूद थे। अपनी समस्या लेकर पिछोर के वार्ड क्रं.-12 से आईं चमेली बाई ने कलेक्टर श्री वर्मा से कहा कि साहब मेरे पुत्र की मृत्यु हो गई है। मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति भी बहुत दयनीय है। आर्थिक रूप से कोई सहायता दी जाए। कलेक्टर श्री वर्मा ने उसकी समस्या को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 20 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की। 
    इसी प्रकार ग्राम धिरौरा निवासी श्रीमती बबीता बाई ने बताया कि वह गरीब है, उसे किसी योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाए। इस पर कलेक्टर श्री वर्मा ने महिला को मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के बारे में बताया। इसी प्रकार पंजीकृत श्रमिकों ने भी आवास, विद्युत बिलों का निराकरण कराने सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदन दिया। इनके आवेदन के आधार पर मौके पर ही विद्युत बिलों का निराकरण किया गया। यह भी बताया गया कि अब उन्हें 200 रूपए प्रतिमाह फ्लैट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। 
इसी तरह बिलौआ निवासी दिव्यांग आवेदक ने बताया कि उसकी पेंशन बहुत समय से बंद है। कलेक्टर श्री वर्मा ने उसकी समस्या सुनकर तुरंत नगर पालिका अधिकारी को बुलाकर पेंशन प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कई लोगों को भूमि धारक के प्रमाण-पत्र भी वितरित किए गए। जन-सुनवाई में बड़ी संख्या में सीमांकन, नामांकन, बटवारा, भूमि पर अतिक्रमण, आवास, शौचालय निर्माण, पेंशन, विद्युत बिल निराकरण, पेयजल समस्या आदि से संबंधित मामले आए। 
किसानों को किया बीज वितरण 
    जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर व जनसुनवाई में किसानों के कल्याण के लिये संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत बीज का वितरण किया गया। क्लस्टर योजना के अंतर्गत पिछोर निवासी कृषक धर्मदास, वासुदेव, शंकरपुर निवासी वरजोर सिंह, चकधोधा निवासी भागीरथ प्रसाद, बाबूपुर निवासी कृषक अरविंद को ग्वार बीज वितरित किए गए। इसी प्रकार सूरजधारा योजना के तहत कृषक बहादुरसिंह, नरेन्द्र सिंह, पातीराम को उड़द तथा अन्नपूर्णा योजना के तहत कृषक पातीराम, विनोद, देशराज को बाजरा का बीज दिया गया।

Latest Updates