शूटिंग अकादमी के ऐश्वर्य ने बनाया नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

2018-07-14 20:11:07 134
Sandhya Desh

भोपाल । मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी के खिलाड़ी ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने चैक रिपब्लिक में आयोजित 28वीं मीटिंग ऑफ शूटिंग होप्स कॉम्पटीशन के 50 मीटर रायफल थ्री पोजीशन जूनियर मेन इवेंट में 1200 अंकों के विरुद्ध 1173 अंक अर्जित कर नया नेशनल रिकार्ड बनाया है। उन्होंने क्लालिफिकेशन राउण्ड में पिछले नेशनल रिकॉर्ड 1166 से 7 अंक अधिक अर्जित कर यह नया रिकॉर्ड बनाया। टॉप 8 खिलाड़ियों के बीच फाइनल मुकाबले में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर चौथे स्थान पर रहे।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हासिल इस उपलब्धि के लिये ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर को खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने बधाई देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से लैस है। सर्व-सुविधायुक्त अकादमी में खिलाड़ियों को न सिर्फ प्रशिक्षित किया जाता है, बल्कि मानसिक तौर पर भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शन के लिये तैयार किया जाता है।
संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एन. थाउसेन ने कहा कि खेल मंत्री के प्रयासों से प्रदेश के खिलाड़ियों को विश्व-स्तरीय शूटिंग अकादमी के माध्यम से आधुनिक खेल सुविधाओं के साथ ही उच्च-स्तरीय प्रशिक्षण का लाभ मिल रहा है, जिससे हमारे खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय-स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे हैं।
वर्ष 2015 में मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में प्रवेश लेकर रायफल शूटिंग खेल का प्रशिक्षण हासिल कर रहे खरगोन जिले के निवासी ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने अभी तक तीन राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिताओं में दो स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य सहित छह पदक अर्जित किये हैं। ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने चैक रिपब्लिक से पूर्व जर्मनी के शूल में आयोजित जूनियर वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।
उल्लेखनीय है कि ऐश्वर्य प्रताप सिंह शूटिंग अकादमी की मुख्य प्रशिक्षक सुश्री सुमा शिरूर, सहायक प्रशिक्षक सुश्री सुनीता लाखन एवं श्री वैभव शर्मा से राइफल शूटिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

Latest Updates