Recent Posts

ताका-झांकी

एलएनआईपीई को केटेगरी-१ का दर्जा मिला: कुलपति डुरेहा

2018-06-28 18:56:02 159
Sandhya Desh

ग्वालियर। लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान को इस बार नेक के एए प्लस से ऊपर केटेगरी -१ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। इस दर्जे को मिलने के बाद अब संस्थान को सेक्शन १२ -बी स्वत: ही प्राप्त हो गया है। इसके तहत संस्थान अब अपने कई फैसले स्वयं ले सकेगा। 
उक्त जानकारी आज पत्रकारों को देते हुए एलएनयूपीई के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने बताया कि इस दर्जे को मिलने के बाद संस्थान को देश में कहीं भी ऑफ केम्पस खोलने का अधिकार मिल गया है। वहीं संस्थान अब विदेशी छात्रों और आचार्यों को नियुक्त कर सकेगा। शिक्षा की गुणवत्ता के  लिए अच्छे शिक्षकों को संस्थान की तरफ आकर्षित करने के लिए सातवे वेतन आयोग की सिफारिशों से अधिक भुगतान करने का अधिकार भी मिल गया है। 
प्रो. डुरेहा ने बताया कि संस्थान शैक्षणिक अनुभवों व सहयोग करने के प्रति विश्व के शीर्ष विवि के साथ एमओयू साइन कर सकेगा। वहीं अब संस्थान अपने विभिन्न प्रोजेक्टों को आवेदन के रूप में भेजकर खेल विज्ञान और शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे सकेंगे। संस्थान द्वारा उत्तराखंड, झारखंड , हिमाचल प्रदेश और छत्त्ीसगढ में ऑफ केम्पस खोलने का निर्णय लिया गया है। प्रो. डुरेहा ने बताया कि संस्थान के अभी जर्मनी, आस्ट्रेलिया, जापान से एमओयू हैं। एक प्रश्र के उत्तर में कुलपति प्रो. डुरेहा ने बताया कि इस वर्ष संस्थान में चार नये कोर्स शुरू किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके संस्थान में बनी दो करोड की लैब पर बॉलीबाल के टेस्ट चल रहे थे और वूमैन बॉलीबाल टीम आकर प्रशिक्षण व टेस्ट देगी। उन्होंने बताया कि बेहतर शिक्षा के लिए अभी तक दिये जाने वाली नगद राशि को भी बढाया जा रहा है। 

Latest Updates