मंत्री माया सिंह ने देखा स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमाण्ड सेंटर

2018-06-14 18:37:38 72
Sandhya Desh


ग्वालियर । प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने कहा है कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमाण्ड केन्द्र का निर्माण का कार्य तेजी से किया जाए। उन्होंने कहा है कि स्मार्ट सिटी कमाण्ड कंट्रोल सेंटर ऐतिहासिक इमारत मोतीमहल में बनाया जा रहा है। इस इमारत के पुरातत्व महत्व को संरक्षित करते हुए आधुनिक तकनीक का उपयोग कर भव्य और सुंदर सेंटर का निर्माण किया जाए। इसके साथ ही सेंटर के आस-पास हरियाली का भी प्रावधान रखा जाए। 
नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने गुरूवार को स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा मोतीमहल में बनाए जा रहे स्मार्ट सिटी कंट्रोल कमाण्ड केन्द्र के निर्माण का कार्य देखा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्मार्ट सिटी को मोतीमहल के ऐतिहासिक भवन में स्थान उपलब्ध कराया है। इस भवन का पुरातात्विक महत्व भी है। सेंटर के निर्माण में पुरातत्व महत्व का ध्यान रखा जाए तथा आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर कमाण्ड सेंटर को सुव्यवस्थित बनाया जाए। नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि 36 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित किए जा रहे इस सेंटर का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण किया जाए। इस सेंटर के माध्यम से ही सम्पूर्ण शहर की व्यवस्थाओं पर कंट्रोल भी होगा। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि इस सेंटर के निर्माण में हरियाली पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। सेंटर के सामने व्यवस्थित पार्किंग, हरियाली विकसित की जाए। 
नगरीय विकास मंत्री ने भ्रमण के दौरान मोतीमहल के दरबार हॉल का भी निरीक्षण किया। मोतीमहल का ऐतिहासिक दरबार हॉल का उपयोग भी स्मार्ट सिटी एवं आमजनों के हित में हो सके, इस पर भी विस्तृत चर्चा की ई। नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी कंट्रोल कमाण्ड सेंटर का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के सीईओ महिप तेजस्वी ने बताया कि स्मार्ट सिटी कमाण्ड सेंटर के निर्माण को तेजी से करने के लिये प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से शहर की सभी सुविधाओं को एक जगह से कंट्रोल किया जा सकेगा। शहर की यातायात व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, कानून व्यवस्था आदि को इस कमाण्ड कंट्रोल सेंटर से कंट्रोल किया जा सकेगा। 

नगरीय विकास मंत्री ने देखा मोतीमहल का ट्रेनिंग सेंटर 
प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने मोतीमहल के भ्रमण के दौरान विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के बैजाताल स्थित ट्रेनिंग सेंटर का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग सेंटर में पर्याप्त स्थान और आवश्यक मशीनें उपलब्ध हैं। इन मशीनों का उपयोग बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रशिक्षण के माध्यम से स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के लिये करें। 
माया सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इस सेंटर का उपयोग युवाओं के प्रशिक्षण और स्वरोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में किया जाना चाहिए। नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत इस सेंटर को विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। इस सेंटर के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके द्वारा तैयार की गई सामग्री को बाजार उपलब्ध कराने का कार्य भी किया जायेगा। निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी सें जुड़े विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
 

Latest Updates