Recent Posts

ताका-झांकी

प्रदेश के विकास में व्यापारियों की महत्वपूर्ण भूमिका : मदन मोहन

2018-06-12 19:17:53 141
Sandhya Desh


* म.प्र. व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष व्यापारियों से हुए रूबरू  
ग्वालियर । मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष मदन मोहन गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश के विकास में व्यापारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। बिना व्यापारियों के सहयोग के कोई भी प्रदेश व देश उन्नति नहीं कर सकता है। मध्यप्रदेश की सरकार व्यापारियों को प्रदेश में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर प्रदेश के व्यापार की उन्नति के लिये कार्य कर रही है। मदन मोहन गुप्ता ने यह बात मंगलवार को नगर निगम के बाल भवन सभागार में आयोजित व्यापार संवर्धन की बैठक मे कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने की। 
इस मौके पर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश जादौन, कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल, सचिव प्रवीण अग्रवाल सहित विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। मध्यप्रदेश व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष मदन मोहन गुप्ता ने कहा कि प्रदेश के विकास की कल्पना व्यापारियों के सहयोग के बिना नहीं की जा सकती। व्यापार के बिना किसी भी समाज या प्रदेश का उत्थान नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के व्यापारियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर प्रदेश में उद्योग धंधों को बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। उन्हीं के निर्देश पर व्यापार संवर्धन बोर्ड की ओर से सभी जिलों में जाकर व्यापारियों के साथ चर्चा की जा रही है। इस चर्चा के दौरान व्यापारियों की जो भी समस्यायें सामने आयेंगीं, उनका निराकरण समय-सीमा में प्रदेश स्तर से किया जायेगा। 
मदन मोहन गुप्ता ने यह भी कहा कि जिला स्तर पर भी व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण हेतु व्यापार कल्याण समिति का गठन किया जाना चाहिए। इस समिति की बैठक तीन माह में एक बार कलेक्टर के साथ हो, ताकि स्थानीय स्तर की समस्याओं का निराकरण कलेक्टर के माध्यम से हो सके। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा व्यापारियों के हित में अग्नि दुर्घटना बीमा योजना पर भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है। श्री गुप्ता ने कहा कि किसी भी समस्या का निदान संवाद होता है। व्यापारियों का प्रशासन और शासन से निरंतर संवाद होते रहना चाहिए। उन्होंने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि चर्चा के दौरान जो भी समस्यायें या मांग सामने आई हैं, उनका निराकरण तत्परता के साथ शासन स्तर से कराया जायेगा। 
महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि व्यापार संवर्धन बोर्ड द्वारा जिला स्तर पर आकर व्यापारियों से चर्चा करने का निर्णय एक सराहनीय पहल है। इससे व्यापारियों की छोटी-छोटी समस्याओं का निराकरण होगा और प्रदेश में उद्योगों के विकास को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी शहर के विकास के लिये अधोसंरचना विकास के साथ-साथ उद्योग धंधों का विकास नितांत जरूरी है। बिना उद्योग धंधों के विकास के कोई भी शहर विकास की दौड़ में तेजी से नहीं दौड़ सकता। कार्यक्रम में विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश जादौन ने कहा कि व्यापारी सुखी और समृद्ध होंगे, तभी प्रदेश विकास करेगा। प्रदेश सरकार द्वारा व्यापारियों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं को सुनना और उनको निराकृत करने का जो क्रम व्यापार संवर्धन बोर्ड ने प्रारंभ किया है, यह सराहनीय पहल है। 
कार्यक्रम में चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल एवं सचिव प्रवीण अग्रवाल ने व्यापारियों की समस्याओं के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम मे कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि ग्वालियर में व्यापारियों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं को सुनने और शासन की योजनाओं की जानकारी देने का जो कार्यक्रम आयोजित किया गया है, इससे व्यापारियों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि शहर में भी बड़े व्यवसाईयों के साथ-साथ छोटे-छोटे व्यवसाइयों को भी अपने व्यवसाय को और बढ़ाने के लिये मदद की जाना चाहिए। इस कार्य में चेम्बर ऑफ कॉमर्स अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन करे। कार्यक्रम में विभिन्न व्यवसाइयों द्वारा अपनी-अपनी बात रखी गई। व्यापारियों द्वारा विभिन्न समस्याओं की ओर भी ध्यान आकृष्ट किया गया। 

Latest Updates