एलएनआईपीई के शोधार्थी चिली व आयरलैंड में प्रस्तुत करेंगे शोध पत्र

2018-06-11 18:20:40 55
Sandhya Desh


ग्वालियर। लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के दो शोध छात्रों चंदन कुमार पासवान व विजमेंद्र कुमार ग्रोवर ने खेल विज्ञान व शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में अंर्तराष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज करा संस्थान को गौरवान्वित किया हैं। दोनो ही छात्रों ने क्रमशः चिली व डबलिन में आयोजित होने वाली वल्र्ड कांफ्रेस व वार्षिक कांग्रेस के लिए अपना पेपर भेजा था जिसे वहां की शोध कमेटी ने स्वीकृत कर लिया था। शोध पेपर के स्वीकृत होने उपरांत दोनो ही छात्रों ने संस्थान से वित्तीय सहायता के लिए अनुरोध किया जिसे संस्थान के कुलसचिव की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने स्वीकृत कर लिया हैं। 
चंदन कुमार पासवान  29 जून से 1 जुलाई तक सैंटियागो, चिली में आयोजित World Conference on Kinathropometry  में अपना शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे, वहीं विजमेंद्र कुमार ग्रोवर 04-07 जुलाई तक डबलिन आयरलैंड में आयोजित 23rd Annual Congress of the European College of Sports Science  में अपना शोध प्रस्तुत करेंगे। दोनों ही शोधार्थियों ने संस्थान के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा व संस्थान प्रशासन के निणर्य के प्रति अपनी प्रसन्नता व्यक्त की और कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा से मिलकर उन्हें धन्यवाद कहा। कुलपति प्रो. डुरेहा ने दोनो छात्रों से बात करते हुए कहा कि खेल विज्ञान, शारीरिक शिक्षा व शोध का विकास तभी संभव हैं जब आप जैसे शोधार्थी आगे आकर अपना बहुमूल्य योगदान देंगे। आप सभी अच्छा कार्य करने का प्रयास करें संस्थान सदैव आप सभी की हर संभव सहायता करने का प्रयास करेगा।  
उल्लेखनीय हैं कि संस्थान में पहले शोधार्थियों को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर शोध पेपर प्रस्तुत करने हेतू वित्तीय सहायता की सीमा 1 आचार्य व 1 शोधार्थी की थी परंतु संस्थान के वर्तमान कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने शोध की गुणवत्ता व शोध क्षेत्र में संस्थान के योगदान को बढ़ानेे हेतू नियमों में संशोधन करते हुए संस्थान के आचार्योें के साथ ही छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की सीमा को बढ़ा कर 2 कर दिया अर्थात अब हर वर्ष 2 आचार्य व 2 छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती हैं।

Latest Updates