शहरों के विकास की गति को और तेज किया जायेगा : माया सिंह

2018-05-24 20:17:24 125
Sandhya Desh


* विकास यात्रा के तहत 8 करोड़ 32 लाख रूपए के कार्यों का हुआ भूमिपूजन 
ग्वालियर । प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा शहरों के चहुँमुखी विकास के लिये योजनाबद्ध तरीके से कार्य किए जा रहे हैं। विकास के कार्यों को और गति प्रदान की जायेगी। शहरी क्षेत्र में अधोसंरचनागत विकास के लिये सरकार ने करोड़ों रूपए की धनराशि नगरीय निकायों को उपलब्ध कराई है। सभी को आवास उपलब्ध कराने के साथ-साथ पानी की उपलब्धता और सीवर समस्या से निजात के लिये अमृत परियोजना के तहत तेजी से कार्य किया जा रहा है। 
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने गुरूवार को वार्ड-25 मुरार सात नम्बर चौराहे से विकास यात्रा का शुभारंभ किया और 8 करोड़ 30 लाख रूपए के विकास कार्यों की आधारशिला रखी। माया सिंह ने भूमिपूजन समारोह में सभा को संबोधित भी किया। कार्यक्रम में विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश जादौन, एमआईसी सदस्य धर्मेन्द्र राणा, भाजपा महामंत्री कमल माखीजानी, मण्डल अध्यक्ष रामप्रसाद परमार, क्षेत्रीय पार्षद श्रीमती सपना नरवरिया सहित जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में कॉलोनीवासी उपस्थित थे। नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने कहा कि ग्वालियर में विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। ग्वालियरवासियों को घर-घर पेयजल उपलब्ध कराने और उनकी सीवर समस्या के स्थायी निदान हेतु 800 करोड़ रूपए की अमृत परियोजना के तहत तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों का निर्माण किया जा रहा है। अधोसंरचना विकास के अनेक कार्य नगरीय विकास विभाग के माध्यम से शहर में किए जा रहे हैं। 
नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने कहा कि ग्वालियर शहर स्मार्ट सिटी परियोजना में भी शामिल हो गया है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत स्मार्ट सिटी कोर एरिया के साथ-साथ शहर के अन्य क्षेत्रों में भी विकास के कार्य किए जायेंगे। लोक परिवहन हेतु भी सिटी बस सेवा ग्वालियर में शीघ्र प्रारंभ होगी। इसके साथ ही ग्वालियर में पेयजल समस्या के स्थायी निदान हेतु चंबल नदी से ग्वालियर पानी लाने की परियोजना को भी मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसका काम भी अतिशीघ्र प्रारंभ होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश जादौन ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शहरों के विकास हेतु अनेक कार्य किए जा रहे हैं। विकास कार्यों के लिये केन्द्र सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बड़ी धनराशि भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले शहरों में विकास कार्यों के लिये इतनी धनराशि कभी-भी उपलब्ध नहीं हुई है। ग्वालियर में किए जा रहे विकास कार्यों के माध्यम से आने वाले दिनों में ग्वालियर की तकदीर और तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी। कार्यक्रम में एमआईसी सदस्य धर्मेन्द्र राणा ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि अमृत परियोजना के पूर्ण हो जाने पर शहर में पानी की समस्या का स्थायी निदान होगा और सीवर समस्या पूर्णत: समाप्त हो जायेगी। उन्होंने कहा कि नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह के नेतृत्व में शहर में अनेक विकास के कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों के पूर्ण होने से शहरवासियों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध होने लगेंगीं। कार्यक्रम में मण्डल अध्यक्ष रामप्रसाद परमार ने भी अपने विचार रखे। 

इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन 
सीपी कॉलोनी में एक करोड़ 33 लाख रूपए की लागत से सीमेंट कंक्रीट सड़क निर्माण कार्य, दुर्गा एन्क्लेव कॉलोनी में 10 लाख रूपए की लागत से सीमेंट कंक्रीट सड़क, राघवपुरम एवं सूरीनगर में 16 लाख रूपए की लागत से डाम्बरीकरण कार्य, वार्ड-25 की विभिन्न गलियों में 6 करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से सीवर लाईन बिछाने का कार्य तथा विभिन्न गलियों में 74 लाख रूपए की लागत से पानी की लाईन डालने का कार्य किया जायेगा। 

सात नम्बर चौराहे से कार्यक्रम स्थल तक विकास यात्रा निकाली गई 
नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने विकास यात्रा के दौरान गुरूवार को शाम सात नम्बर चौराहा मुरार से विकास यात्रा के तहत जनप्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं और आमजनों के साथ पैदल चलकर कॉलोनीवासियों से भेंट की। उन्होंने आमजनों से चर्चा कर उनके हालचाल पूछे और विकास के संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। विकास यात्रा के दौरान उन्होंने विकास कार्यों का भूमिपूजन भी किया। 
 

Latest Updates