Recent Posts

ताका-झांकी

शाही शादी: प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल शादी के बंधन में बंध गए

2018-05-19 17:35:30 193
Sandhya Desh


इंग्लैंड के प्रिंस हैरी अमेरिकी टीवी सीरीज 'सूट्स' की एक्ट्रेस मेगन मर्कल शादी के बंधन में बंध गए हैं. उनकी शादी विंडसर महल में स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में हुई. प्रिंस हैरी और मेगन इस शादी के बाद ससेक्स के ड्यूक और डचेस के तौर पर जाने जाएंगे. मेगन की वेडिंग को ड्रेस ब्रिटिश डिजाइनर क्लेयर वेट केलर ने डिजाइन किया है.
इस वेडिंग के लिए प्रियंका चोपड़ा भी लंदन में मौजूद हैं. उनका लुक भी सामने आ गया है. शादी में ओपरा विन्फ्रे, जॉर्ज क्लूनी और डेविड बैकहम समेत 600 मेहमान शिरकत करेंगे. 2640 लोग विंडसर के बाहर से इस सेरेमनी को देखेंगे. प्रिंस और हैरी पारंपरिक रीति-रिवाजों से हटकर शादी करेंगे. दरअसल, पादरी के एक सदस्य द्वारा पश्चिमी द्वार पर मिले जाने के बाद मेगन चैपल के नैव (चर्च के बीच के गलियारे) में बिना किसी को संग लिए अकेले ही पहुंचेंगी. ब्रिटेन में इसे शाही दुल्हन का एक अभूतपूर्व कदम माना जा रहा है.
सेंट जॉर्ज चर्च के हॉल में ही उनकी रिसेप्शन पार्टी भी होगी. भारतीय समय के मुताबिक शादी की विधिवत रस्में दोपहर 1.30 बजे से शुरू हो जाएंगी. दोपहर 4 बजे प्रिंस को मेगन की पहली झलक देखने को मिलेगी. शाम 5 से 5.30 बजे के बीच रीति-रिवाज से दोनों एक दूसरे से शादी कर लेंगे. इसके बाद अगले 2 घंटे तक शाही जोड़ा पहले वेडिंग रिसेप्शन में मौजूद रहेगा. शादी में आने वाले मेहमानों से उन्हें तोहफे देने की बजाय चुनिंदा चैरिटी संगठनों की मदद करने को कहा गया है. मुंबई का मायना महिला फाउंडेशन उन सात संगठनों में शामिल है जिनका चयन इस शाही जोड़े ने किया है.
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शादी पर कुल 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च हो रहा है. हैरी और मेगन की शादी के लिए एक खास रिसेप्शन हॉल तैयार किया गया है. यह हॉल कांच का बना होगा. इसे तैयार करने में करीब 2.68 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. मालूम हो कि शादी में सिर्फ फूलों की सजावट पर ही 87 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं.

ऐसे हुई थी प्रिंस-मेगन की मुलाकात
मेगन और प्रिंस की मुलाकात जुलाई 2016 में ब्लाइंड डेट में हुई थी. प्रिंस से पहली मुलाकात के बारे में मेगन नेकहा था- यह एक ब्लाइंड डेट थी. हम दोनों ड्रिंक के लिए मिले थे लेकिन जल्द ही आपस में घुल-मिल गए.

Latest Updates