मंत्री डॉ. मिश्र ने किया मऊगंज में 48 करोड़ के बमरहा बाँध का लोकार्पण

2018-05-17 19:15:55 105
Sandhya Desh


भोपाल।  जल-संसाधन, जनसंपर्क, संसदीय कार्य मंत्री तथा रीवा जिला प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने 48 करोड़ 52 लाख की लागत से बनाये गये बमरहा बाँध का लोकार्पण किया। मऊगंज विधानसभा क्षेत्र में बनाये गये इस बाँध से 16 गाँवों के 2200 हेक्टेयर रकबे में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।
मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि रीवा जिले में सिंचाई की सुविधाओं में वृद्धि होने से किसान प्रफुल्लित हैं। उनकी उपज बढ़ने से आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। बाणसागर की नहरों से जिले का अधिकांश भाग सिंचित हो रहा है। शेष भू-भाग में भी मुख्य तथा माइनर नहरों से किसानों के खेतों में पानी पहुँचाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है। बमरहा बाँध के बन जाने से हनुमना तथा मऊगंज के पहाड़ी क्षेत्र में निर्मित 63 वर्ग किमी जल-ग्रहण क्षेत्र से 16 गाँवों की 2200 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। साथ ही इन ग्रामों के भू-जल-स्तर में भी बढ़ोत्तरी होगी।
मंत्री डॉ. मिश्र ने शासन की विभिन्न जन-कल्याणकारी तथा विकास योजनाओं की चर्चा की। सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले के लिये बाणसागर का पानी वरदान सिद्ध हुआ है। सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि से यहाँ की दिशा और दशा में बदलाव आया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना सम्मेलन में हितग्राही लाभान्वित
रीवा जिले के मऊगंज नगर पंचायत के 1365 हितग्राहियों को प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्र ने प्रधानमंत्री आवास योजना हितग्राही सम्मेलन में स्वीकृति प्रमाण-पत्र वितरित किये। राष्ट्रीय परिवार सहायता के दो हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक तथा स्वच्छता प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये गये।
मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लागू इस अभिनव योजना से कोई भी गरीब अब बिना पक्के आवास का नहीं रहेगा। योजना में चयनित हितग्राहियों को प्रथम किश्त के रूप में एक लाख रुपए दिये जा रहे हैं। केन्द्र एवं राज्य शासन ने गरीबों के हित के लिये कई कल्याणकारी योजनाएँ संचालित की हैं। सांसद जनार्दन मिश्र ने बताया कि मऊगंज शहर में 54 करोड़ की लागत से जल-प्रदाय पाइप लाइन बिछाई जा रही है।

Latest Updates