Recent Posts

ताका-झांकी

गाँव, गरीब और किसान के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी : नरेन्द्र तोमर

2018-05-15 19:18:28 138
Sandhya Desh


ग्वालियर । केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि गाँव, गरीब व किसानों के कल्याण के लिये देश और प्रदेश की सरकारें कार्य कर रही हैं। देश का 14 लाख करोड़ रूपए का बजट गाँव, गरीब और किसानों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार ने रखा है। मध्यप्रदेश की सरकार भी किसानो के कल्याण मे कोई कसर नहीं छोड़ रही है। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मंगलवार को विकास यात्रा के दौरान ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सुसेरा ग्राम में पाँच करोड़ रूपए के विकास कार्यों का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। 
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सुसेरा में 4 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली सड़क एवं एक करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले विद्युत उपकेन्द्र का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक ग्वालियर ग्रामीण भारत सिंह कुशवाह ने की। इस मौके पर किसान मोर्चे के प्रदेश उपाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह राणा, महामंत्री विनोद जादौन सहित सुश्री अरूण किरार मानसिंह राजपूत, मण्डल अध्यक्ष उदय प्रताप, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि इस गाँव में विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना हो जाने से गाँव की विद्युत समस्या का स्थायी समाधान होगा। इसके साथ ही सड़क निर्माण के ग्राम बरौआ से सुसनेर तक के ग्रामीणों को बेहतर सड़क की सुविधा उपलब्ध होगी। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए बेहतर कार्य कर रही है। हर गाँव में किसानों को भरपूर बिजली उपलब्ध कराने के साथ ही सभी गाँवों को मुख्य सड़कों से जोड़ने का कार्य किया गया है। 
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराई गई हैं। सिंचाई के लिये किसानों को भरपूर विद्युत प्रदाय की जा रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में जहाँ सिंचाई रकबा 6 लाख हैक्टेयर था, उसे बढ़ाकर 46 लाख हैक्टेयर कर दिया है। इसको आगामी पाँच सालों मे मध्यप्रदेश का सिंचाई रकबा 80 लाख हैक्टेयर करने का लक्ष्य रखकर कार्य किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणामों में एक लाख 10 हजार विद्यार्थियों ने 70 प्रतिशत से अधिक अं‍क अर्जित किए हैं। इन सभी विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए सरकार फीस भरकर मदद करने का सराहनीय कार्य भी कर रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आम आदमी की उन्नतिय के लिये जन-धन के खाते खुलवाने का कार्य किया था। पूरे देश में 31 करोड़ से अधिक लोगों के खाते खुलवाए गए हैं। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत सम्पूर्ण देश में एक करोड़ 78 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। 
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पाँच लाख रूपए तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के तहत देशभर के 10 करोड़ लोगों को पात्र बनाया गया है। उन्होंने किसानों से कहा कि मध्यप्रदेश सरकार में असंगठित श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने के लिये उनका पंजीयन कराया है। पंजीकृत सभी असंगठित श्रमिकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। उन्हें सरकार 200 रूपए प्रतिमाह के मान से बिजली भी उपलब्ध करायेगी। अंत में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्रामीण क्षेत्र में विकास यात्रा के लिये तैयार किए गए विकास रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 
 

Latest Updates